A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश 'गर्व से कहो हम हिंदू हैं', CM योगी ने कुछ इस अंदाज में दीं राष्ट्रीय युवा दिवस की शुभकामनाएं

'गर्व से कहो हम हिंदू हैं', CM योगी ने कुछ इस अंदाज में दीं राष्ट्रीय युवा दिवस की शुभकामनाएं

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आध्यात्मिक गुरु स्वामी विवेकानंद को सनातन संस्कृति व भारतीय अध्यात्म परंपरा को वैश्विक क्षितिज पर पुनर्स्थापित करने वाले महान संन्यासी के रूप में याद किया है।

Swami Vivekananda, Swami Vivekananda News, National Youth Day- India TV Hindi Image Source : PTI उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रीय युवा दिवस के मौके पर गुरुवार को शुभकामनाएं दीं। बता दें कि आध्यात्मिक गुरु स्वामी विवेकानंद की जयंती को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है और इस मौके पर आज देश में आज कई कार्यक्रम होने हैं। स्वामी विवेकानंद की 160वीं जयंती के मौके पर सीएम योगी ने शुभकामनाएं देते हुए उन्हें सनातन संस्कृति व भारतीय अध्यात्म परंपरा को वैश्विक क्षितिज पर पुनर्स्थापित करने वाले महान संन्यासी और युवाओं के आदर्श के रूप में याद किया।

'विवेकानंद की जयंती पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि'
योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रीय युवा दिवस की शुभकामनाएं देते हुए ट्वीट किया, ‘गर्व से कहो हम हिंदू हैं। सनातन संस्कृति व भारतीय अध्यात्म परंपरा को वैश्विक क्षितिज पर पुनर्स्थापित करने वाले महान संन्यासी, युवाओं के आदर्श, स्वामी विवेकानंद की जयंती पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि। सभी युवा साथियों को 'राष्ट्रीय युवा दिवस' की हार्दिक शुभकामनाएं!’ बता दें कि स्वामी विवेकानंद ने शिकागो में हुई विश्व धर्म संसद में हिंदू धर्म पर बोलते हुए कहा था, ‘मुझे गर्व है कि मैं उस धर्म से हूं जिसने दुनिया को सहिष्णुता और सार्वभौमिक स्वीकृति का पाठ पढ़ाया है’


हिंदुत्व के फायरब्रांड लीडर हैं योगी आदित्यनाथ
योगी आदित्यनाथ को हिंदुत्व के फायरब्रांड लीडर के रूप में जाना जाता है, और उनकी यह पहचान अब सर्वव्यापी हो चुकी है। गोरखनाथ मंदिर के महंत योगी आदित्यनाथ ने स्वामी विवेकानंद के विचारों को कई मौकों पर साझा किया है, और उन्हें युगपुरुष बताते आए हैं। आज स्वामी विवेकानंद की जयंती के मौके पर देश के विभिन्न हिस्सों में कार्यक्रम हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राष्ट्रीय युवा दिवस के मौके पर कर्नाटक के हुब्बल्लि में 26वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे। युवा महोत्सव का आयोजन कर्नाटक सरकार के सहयोग से केंद्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है।

Latest Uttar Pradesh News