A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश Weather Update: देश के कई राज्यों में बरस रहा पानी, यूपी में भारी बारिश का अलर्ट, जानिए कहां-कहां होगी बरसात

Weather Update: देश के कई राज्यों में बरस रहा पानी, यूपी में भारी बारिश का अलर्ट, जानिए कहां-कहां होगी बरसात

मौसम विभाग यानी आईएमडी के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर के कारण यूपी, बिहार और उत्तराखंड के कई जिलों में बारिश के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

Weather Update- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Weather Update

Highlights

  • लखनऊ में बारिश से जनजीवन प्रभावित
  • बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर के कारण हो रही बारिश
  • 17 सितंबर को बारिश के आसार

UP Weather: देश में सितंबर माह के दूसरा पखवाड़ा बीत जाने के बाद भी देश के कई राज्यों में मानसून की जोरदार बारिश हो रही है। महाराष्ट्र के कई इलाके बारिश से तरबतर हैें। मुंबई तो जैसे बारिश की राजधानी बन चुकी है। वहीं दिल्ली एनसीआर सहित यूपी के कई जिलों में बारिश के कारण तापमान गिरने लगा है। मौसम विभाग की मानें तो यूपी, बिहार, उत्तराखंड, एमपी और ओडिशा में आज यानी 17 सितंबर को भारी बारिश हो सकती है। उत्तराखंड व यूपी के उत्तरी हिस्सों में भारी से अति भारी बारिश का अंदेशा जताया गया है। 

लखनऊ में बारिश से जनजीवन प्रभावित

उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश का दौर जारी है। यूपी की राजधानी लखनऊ सहित यूपी के कई जिलों में बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ है। भारती बारिश के कारण यूपी में पिछल्े 24 घंटों में 22 लोगों की मौत हो गई है। इसमें बारिश के बीच लखनऊ में निर्माणाधीन दीवार गिरने से मलबे में दबकर नौ लोगों की मौत शामिल है। राज्य के कई जिलों में जलजमाव की स्थिति है। इस बीच मौसम विभाग ने फिलहाल बारिश से राहत नहीं मिलने की बात कही है।

बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर के कारण हो रही बारिश

मौसम विभाग यानी आईएमडी के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर के कारण यूपी, बिहार और उत्तराखंड के कई जिलों में बारिश के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार यूपी, बिहार, उत्तराखंड, एमपी व ओडिशा में शनिवार को भारी बारिश हो सकती है। 

20 सितंबर तक बारिश का अनुमान

मौसम विभाग के अनुसार आमतौर पर सितंबर के मध्य में आमतौर पर मानसून विदा हो जाता है, लेकिन इस बार बारिश का दौर अभी तक बरकरार है। मौसम विभाग ने 20 सितंबर तक मौसम इसी तरह का रहने का अनुमान जताया है। इसके बाद लखनऊ प्रशासन अलर्ट है।

लखनऊ  के निचले इलाकों में जलभराव की स्थिति

लखनऊ  की बात करें तो यहां बारिश के कारण निचले इलाकों में जलभराव की स्थिति है। बारिश और तेज हवा के कारण कई जगह पेड़ गिर गए। होर्डिंग्स भी गिर गए। रुक रुककर बारिश के कारण तापमान करीब 3 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। बारिश के कारण समस्याएं भी आईं। बिजली गुल हो गई, सड़कों पर यातायात ठम हो गया। कल 16 सितंबर को तो स्कूलों की छुट्टी तक कर दी गई थी। 

इन जिलों में बरसेगा पानी

मौसम विभाग ने गोरखपुर, कुशीनगर, सिद्धार्थ नगर, मुरादाबारद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, लखीमपुर, बहराइच, गाजीपुर और आसपास के अन्य जिलों में आंधी बारिश का अलर्ट जारी किया है। 

17 सितंबर को बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुार यूपी में मानसून सक्रिय है। वहीं पश्चिमी और मध्य उत्तर प्रदेश में 17 सितंबर को भारी बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं 18 सितंबर को पश्चिम बंगाल की खाड़ी और ओडिशा तट पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनने के कारण उत्तर भारत के कई राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं कहीं कहीं भारी बारिश होगी। 

Latest Uttar Pradesh News