A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश यूपी: राहुल गांधी के खिलाफ एमपी-एमएलए कोर्ट ने दिया शिकायत दर्ज करने का आदेश, जानें क्या है वजह

यूपी: राहुल गांधी के खिलाफ एमपी-एमएलए कोर्ट ने दिया शिकायत दर्ज करने का आदेश, जानें क्या है वजह

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी पर आरोप है कि उन्होंने वीर सावरकर पर अमर्यादित टिप्पणी की है। उन्होंने सार्वजनिक मंच पर महाराष्ट्र के अकोला में ये टिप्पणी की। अब पहले वादी के बयान दर्ज होंगे, उसके बाद राहुल गांधी को अपना पक्ष रखने का मौका मिलेगा।

Rahul Gandhi- India TV Hindi Image Source : FILE राहुल गांधी

लखनऊ: यूपी के लखनऊ में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के खिलाफ शिकायत दर्ज करने का आदेश जारी हुआ है। लखनऊ की एमपी-एमएलए कोर्ट ने शिकायत दर्ज करने का आदेश दिया है। इस मामले में 9 जनवरी को वादी नृपेंद्र पांडे का बयान दर्ज होगा। राहुल पर आरोप है कि उन्होंने सार्वजनिक मंच पर महाराष्ट्र के अकोला में 17 नवंबर, 2022 को वीर सावरकर पर अमर्यादित टिप्पणी की थी।

वादी के बयान के बाद राहुल गांधी को अपना पक्ष रखने का मौका मिलेगा। वादी को बयान के साथ सबूत भी देने होंगे। परिवाद में दोनों पक्षों को सुनने के बाद कोर्ट के आदेश के मुताबिक कार्रवाई होती है।

सावरकर पर राहुल गांधी ने क्या कहा था?

राहुल गांधी ने अपनी पदयात्रा के दौरान हिंदुत्व विचारक वीर सावरकर पर निशाना साधा था। उन्होंने कहा था, 'भाजपा-आरएसएस के प्रतीक सावरकर हैं। वह दो-तीन साल तक अंडमान में जेल में रहे। उन्होंने दया याचिकाएं लिखनी शुरू कर दीं।' इसके बाद राहुल गांधी ने दावा किया कि विनायक दामोदर सावरकर ने अंग्रेजों की मदद की थी और कारागार में रहने के दौरान उन्होंने माफीनामे पर हस्ताक्षर करके महात्मा गांधी और अन्य समकालीन भारतीय नेताओं को धोखा दिया था। बता दें कि राहुल गांधी पहले भी कई बार सावरकर के खिलाफ बयान दे चुके हैं। 

राहुल के खिलाफ महाराष्ट्र में हुआ था विरोध प्रदर्शन

राहुल के इस बयान पर महाराष्ट्र में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने भारी विरोध प्रदर्शन किया था। इसके साथ ही, सावरकर के पोते रंजीत सावरकर ने क्रांतिकारी हिंदू विचारक का कथित रूप से 'अपमान' करने के लिए गांधी के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए शिवाजी पार्क पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी। इसके अलावा राज्य कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले के खिलाफ भी मामला दर्ज करने की मांग की गई थी।

Latest Uttar Pradesh News