A
Hindi News जम्मू और कश्मीर कश्मीर के लोगों ने महसूस किए तेज भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5.5 मापी गई तीव्रता

कश्मीर के लोगों ने महसूस किए तेज भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5.5 मापी गई तीव्रता

कश्मीर के उत्तरी हिस्से में भूकंप के तेज झटकों से धरती हिली है। इस कारण लोगों में भय का माहौल है। बता दें कि रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.5 मापी गई है। साथ ही भूकंप की गहराई 10 किमी बताई जा रही है।

earthquake IN NORTH KASHMIR intensity measured 5.5 on Richter scale- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO कश्मीर के उत्तरी हिस्से में तेज भूकंप से हिली धरती

कश्मीर के उत्तरी हिस्से में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.5 मापी गई है। बता दें कि यह भूकंप रात 9.35 बजे महसूस हुआ, जिसकी गहराई 10 किमी बताई गई है। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र की मानें तो रिक्टर पर इस भूकंप का केंद्र करगिल से 148 किमी उत्तर पश्चिम में था। न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, पुलिस ने इस भूकंप को लेकर कहा कि इस भूकंप से कोई नुकसान नहीं हुआ है। लद्दाख में रविवार रात से रुक-रुक कर बर्फबारी हो रही है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, श्रीनगर में भी भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे।

जम्मू-कश्मीर भूकंप के लिहाज से है संवेदनशील

बता दें कि इससे पहले 16 फरवरी को भी जम्मू कश्मीर के कुछ हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। शुक्रवार को श्रीनगर और गुलमर्ग में 3.9 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इससे पहले जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ में शाम साढ़े 7 बजे करीब भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इस दौरान रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.4 मापी गई। सिस्मोलॉजी डिपार्टमेंट ने इस बाबत जानकारी साझा करते हुए कहा कि भूकंप की गहराई 5 किमी रही। इस भूकंप के झटके से किसी को कुछ नुकसान नहीं हुआ था। बता दें कि जम्मू कश्मीर को भूकंप के लिहाज से बेहद संवेदनशील माना जाता है।