A
Hindi News जम्मू और कश्मीर जम्मू-कश्मीर: धारा 370 हटने के बाद 7 मार्च को पहली बार घाटी के दौरे पर जा रहे पीएम मोदी

जम्मू-कश्मीर: धारा 370 हटने के बाद 7 मार्च को पहली बार घाटी के दौरे पर जा रहे पीएम मोदी

धारा 370 हटने के बाद प्रधानमंत्री मोदी पहली बार जम्मू-कश्मीर के दौरे पर जा रहे हैं। पीएम का यहां पिछला दौरा फरवरी साल 2019 में हुआ था। अब 5 साल बाद उनका यह दौरा होगा।

Narendra Modi- India TV Hindi Image Source : PTI 7 मार्च को कश्मीर के दौरे पर जा रहे पीएम मोदी

श्रीनगर: 5 अगस्त 2019 का दिन जम्मू-कश्मीर समेत पूरे देश के लिए ऐतिहासिक है। इस दिन केंद्र सरकार ने राज्य से धारा 370 हटा दी थी और विशेष राज्य का दर्जा भी खत्म कर दिया था। इसके बाद जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित राज्य का दर्जा दे दिया गया है। इस समय प्रशासन उपराज्यपाल के अंदर काम कर रहा है। धारा 370 हटाए जाने के बाद केंद्र सरकार का पूरा ध्यान राज्य के विकास और प्रगति पर है। इसी विकास की राह को और आगे बढ़ाने के लिए अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी घाटी के दौरा पर आ रहे हैं।

5 साल बाद घाटी आ रहे हैं पीएम मोदी 

धारा 370 हटाए जाने के बाद यह पहला मौका होगा, जब प्रधानमंत्री घाटी के दौरे पर आएंगे। पीएम मोदी का पिछला दौरा फरवरी 2019 में किया था। इसके बाद वह घाटी के दौरे पर नहीं गए हैं। अब वह 7 मार्च को लगभग 5 वर्षों के बाद यहां के दौरे पर जा रहे हैं। 7 मार्च को अपनी कश्मीर यात्रा के दौरान पीएम मोदी के विकास परियोजनाओं की घोषणा करने और घाटी में विभिन्न राष्ट्रीय योजनाओं तथा कार्यक्रमों के लाभार्थियों के साथ बातचीत करने की भी उम्मीद है।

पीएम का मुख्य कार्यक्रम बक्शी स्टेडियम में होगा 

सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री की यात्रा का मुख्य स्थल बक्शी स्टेडियम होगा न कि डल झील के किनारे कन्वेंशन सेंटर। बक्शी स्टेडियम को कार्यक्रम स्थल के रूप में चुना गया है। पीएम मोदी के कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। रिपोर्ट के अनुसार, अनुच्छेद 370 के निरस्त होने से पहले पत्थरबाजी की जो घटनाएं थीं वह पूरी तरह से गायब हो गईं। शैक्षणिक संस्थान सामान्य रूप से काम कर रहे हैं। पिछले साल रिकॉर्ड संख्या में 2 करोड़ से अधिक पर्यटक कश्मीर आए।

बीजेपी ने लोकसभा में रखा है 370 सीटें जीतने का लक्ष्य

अनुच्छेद 370 हटने के बाद कारोबार सामान्य रूप से चल रहा है। आम आदमी शांतिपूर्ण और बिना डर के जीवन जी रहा है। अनुच्छेद 370 को निरस्त करने और जम्मू-कश्मीर को देश के बाकी हिस्सों के साथ पूरी तरह से एकीकृत करने के ऐतिहासिक फैसले के कारण ही प्रधानमंत्री ने आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा के लिए 370 सीटों का प्रतीकात्मक लक्ष्य तय किया है।