A
Hindi News जम्मू और कश्मीर जम्मू कश्मीर: पुंछ में LoC के पास बारूदी सुरंग में धमाका, सामने आई ये वजह

जम्मू कश्मीर: पुंछ में LoC के पास बारूदी सुरंग में धमाका, सामने आई ये वजह

जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास एक बारूदी सुरंग में शनिवार तड़के विस्फोट हो गया।

Jammu Kashmir- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIVE PIC बारूदी सुरंग में धमाका

जम्मू कश्मीर: पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास एक बारूदी सुरंग में शनिवार तड़के विस्फोट हो गया। हालांकि, घटना में किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है। अधिकारियों ने बताया कि देगवार इलाके के तरवन गांव में स्थित खोखरी जांच चौकी के पास लगातार बारिश के बीच सुबह करीब चार बजे बारूदी सुरंग में विस्फोट हुआ। 

उन्होंने कहा कि सेना के जवानों ने विस्फोट के बाद इलाके की तलाशी ली, लेकिन वहां कुछ नहीं मिला। अधिकारियों के मुताबिक, सीमा पार से आतंकवादियों की घुसपैठ को रोकने के लिए नियंत्रण रेखा के आगे के इलाके में ‘घुसपैठ रोधी बाधा प्रणाली’ के तहत बारूदी सुरंगें बिछाई जाती हैं। उन्होंने बताया कि कभी-कभी बारिश की वजह से मिट्टी हटने या जंगलों में आग लगने के कारण इन बारूदी सुरंगों में विस्फोट हो जाता है। 

हालही में निकला था मुहर्रम का जुलूस

हालही में जम्मू एवं कश्मीर इसलिए भी चर्चा में रहा था क्योंकि राजधानी श्रीनगर के लाल चौक पर सालों बाद मुहर्रम का जुलूस निकला था, जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया था। बता दें कि जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने करीब 3 दशक बाद लालचौक मार्ग पर मुहर्रम जुलूस निकालने की अनुमति दी थी। 

मुस्लिम समुदाय की जुलूस निकालने की यह मांग लंबे समय से लंबित थी। काफी इंतजार के बाद इस साल 8वीं मुहर्रम का जुलूस पारंपरिक मार्ग से निकालने की मांग को प्रशासन ने मंजूर कर लिया। यह जुलूस आज सुबह 6 बजे से 8 बजे तक निकाला गया, जिसमें मुस्लिम समुदाय के लोग बड़ी संख्या में शामिल हुए। (इनपुट: भाषा से भी)

ये भी पढ़ें: 

मिशन 2024 के लिए BJP की राष्ट्रीय टीम का ऐलान, उपाध्यक्ष और महामंत्री पद के लिए चुने गए ये नाम 

दिल्ली-जम्मू तवी राजधानी एक्सप्रेस में ‘बम’ की धमकी से मचा हड़कंप, सोनीपत में हाई लेवल जांच