A
Hindi News जम्मू और कश्मीर बर्फ के मैदान में खिलाड़ियों ने जड़े चौके-छक्के, कश्मीर की वादियों में स्नो क्रिकेट का नजारा- VIDEO

बर्फ के मैदान में खिलाड़ियों ने जड़े चौके-छक्के, कश्मीर की वादियों में स्नो क्रिकेट का नजारा- VIDEO

कश्मीर में नियंत्रण रेखा से सटे गुरेज में लोग बर्फबारी का एक अलग ही अंदाज में आनंद उठा रहे हैं। यहां स्थानीय खिलाड़ी बर्फ से ढके मैदान पर चौके-छक्के जड़ रहे हैं, जिसे लेकर लोगों में काफी उत्साह और जोश दिख रहा है।

स्नो क्रिकेट टूर्नामेंट - India TV Hindi स्नो क्रिकेट टूर्नामेंट

कश्मीर में भीषण बर्फबारी हो रही है। शून्य से नीचे तापमान है। फिर भी लोग जश्न मनाने में जुटे हैं। एक ऐसा ही नजरा नियंत्रण रेखा से सटे गुरेज इलाके से सामने आया। यहां लोग स्नो क्रिकेट टूर्नामेंट का आनंद उठा रहे हैं। स्नो क्रिकेट टूर्नामेंट भारतीय सेना की ओर से आयोजित किया गया है, जिसमें कश्मीर के विभिन्न इलाकों की 16 टीमों ने हिस्सा लिया है। 

यह नजारा बर्फ से ढके गुरेज सेक्टर के तुलैल इलाके का है, जहां गुरेज क्रिकेट प्रीमियर लीग टूर्नामेंट का आयोजन किया गया। जमीन पर बर्फ की बिछी मोटी परत के बीच क्रिकेट खेला गया, जो खिलाड़ियों के लिए एक नया अनुभव है। एक हफ्ते तक चलने वाले इस स्नो टूर्नामेंट को लेकर न सिर्फ खिलाड़ियों में बल्कि लोगों में भी काफी उत्साह और जोश दिख रहा है।

सेना की ओर से क्रिकेट का आयोजन

यहां के लोग सेना का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि सेना की मदद से ही इस स्नो क्रिकेट का आयोजन संभव हो सका है, जो एक नया अनुभव और यहां के खिलाड़ियों के लिए काफी लाभदायक साबित हो सकता है, क्योंकि इससे जहां विंटर स्पोर्ट्स को बढ़ावा मिलेगा, तो वहीं यहां के खिलाड़ियों को साल पर क्रिकेट खेलने का मौका मिलेगा। स्नो क्रिकेट का माहौल पेशेवर क्रिकेटरों के साथ राष्ट्रीय स्टेडियम में खेलने जैसा है। गुरेज घाटी में स्नो क्रिकेट न केवल स्थानीय क्रिकेटरों के लिए खुशी लाता है, बल्कि घाटी और अन्य हिस्सों से क्रिकेट प्रेमियों व पर्यटकों को भी आकर्षित करता है।

दूसरे राज्यों से कट जाता है गुरेज सेक्टर

सेना पिछले कई सालों से गुरेज सेक्टर में स्नो क्रिकेट टूर्नामेंट आयोजित कर रही है। गुरेज सेक्टर कश्मीर का ऐसा इलाका है, जो सर्दियों में बर्फ गिरते ही 4 महीना के लिए देश के दूसरे राज्यों से कटकर रह जाता है। ऐसे में यहां सेना की मदद से ही युवाओं को इस तरह के खेलों में हिस्सा लेने का मौका मिलता है।