A
Hindi News जम्मू और कश्मीर कश्मीर में कल करवट लेगा मौसम, होगी सीजन की पहली बर्फबारी; मौसम विभाग ने की भविष्यवाणी

कश्मीर में कल करवट लेगा मौसम, होगी सीजन की पहली बर्फबारी; मौसम विभाग ने की भविष्यवाणी

मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि कश्मीर में कल से मौसम के मिजाज बदल सकते हैं, पहाड़ी इलाकों के साथ-साथ मैदानी इलाकों में इस सीजन के मौसम की पहली बर्फबारी हो सकती है।

Kashmir- India TV Hindi Image Source : INDIA TV कश्मीर में 25 जनवरी को होगी सीजन की पहली बर्फबारी

जम्मू: करीब 2 महीने की सूखी ठंड से परेशान घाटी के लोगों के लिए एक अच्छी खबर आई है। मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि 25 जनवरी की देर रात से पहाड़ी इलाकों के साथ-साथ मैदानी इलाकों में बर्फबारी और बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, 25 जनवरी से लेकर 31 जनवरी तक कश्मीर के पहाड़ी इलाकों के साथ-साथ मैदानी इलाकों में बर्फबारी और बारिश होने की संभावना है।

इन इलाकों में होगी अच्छी बर्फबारी

खासकर कश्मीर के हिल स्टेशनों, गुलमर्ग, पहलगाम और सोनमर्ग जैसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों पर अच्छी बर्फबारी होने की उम्मीद जताई जा रही है। मौसम विभाग की इस खबर से सूखे से परेशान लोगों की जान में जान लौटी है। कश्मीर में कई सालों के बाद ऐसा देखा गया है जब सर्दी के कठोर माने जाने वाले चिल्ली कलां के 40 दिनों में कश्मीर में न बारिश हुई और न बर्फबारी, जिसके कारण न सिर्फ कश्मीर में पर्यटन विभाग को काफी नुकसान उठाना पड़ा बल्कि किसान भी इस सूखे से बेहद परेशान दिख रहें हैं। आम लोगों के साथ-साथ पर्यटक भी इस बार बिना बर्फ देखे ही मायूस वापस लौट रहे हैं।

पर्यटक भी लौटेंगे वापस 

मौसम विभाग के अनुसार, कश्मीर में सूखे का दौर अब खत्म होने वाला है। 25 जनवरी रात से मौसम अपनी करवट बदल सकते हैं। पहाड़ों पर बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश हो सकती है। आपको बता दे कि कश्मीर के सर्दी का सबसे कठिन अवधि चिल्ली कलां, 21 दिसंबर को शुरू हुआ है जो अब 30 जनवरी को खत्म होगा। ऐसे में उम्मीद की जा रही है। चिल्ली कलां खत्म होने से पहले पहाड़ों पार भीषण बर्फबारी होने से न सिर्फ आम लोगों को सूखे से राहत मिलेगी बल्कि पर्यटक भी वापस लौटेंगे।

ये भी पढ़ें:

पिता फारूक के साथ उमरा के लिए सऊदी अरब रवाना हुए उमर अब्दुल्ला, ‘एहराम’ में दिखे दोनों नेता