A
Hindi News जम्मू और कश्मीर Video: पहले श्रीनगर के लाल चौक पर पसरा रहता था सन्नाटा, अब नए साल का मनाया गया जोरदार जश्न

Video: पहले श्रीनगर के लाल चौक पर पसरा रहता था सन्नाटा, अब नए साल का मनाया गया जोरदार जश्न

नए साल 2024 का सभी ने अपने अंदाज में स्वागत किया। किसी ने अपने घरों में रहकर जश्न मनाया तो कोई सड़कों पर उतरकर नए साल का स्वागत करते हुए दिखा। इसी क्रम में श्रीनगर के लाल चौक पर एक अलग ही नजारा देखने को मिला।

Jammu Kashmir, Srinagar, Lal Chowk, New Year, New Year 2024- India TV Hindi Image Source : SCREENSHOT लाल चौक पर मनाया गए नए साल का जश्न

श्रीनगर: अनुच्छेद 370 के हटाए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर में कई बड़े बदलाव आए हैं। सरकार का दावा है कि यहां आतंकवाद और दहशत पहले से कम हुई है। कई मोर्चों पर तो आतंकवाद की तो कमर तोड़ दी गई है। यहां धारा 370 हटाने के साथ-साथ इसे केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा दे दिया गया था। जिसके बाद यहां सभी प्रशासनिक काम उपराज्यपाल देख रहे हैं। इसके साथ ही कई वर्षों से चर्चा में बना रहने वाला श्रीनगर का लाल चौक भी अब पहले से काफी बदल गया है।

पहले यहां बंद रहती थी आवाजाही

लाल चौक पर पहले हर समय कई बंदूकधारी जवान पहरा देते थे। हर अहम मौके से पहले यहां लोगों की आवाजाही बंद कर दी जाती थी। कोई आम व्यक्ति तो क्या परिंदा भी यहां पर नहीं मार सकता था। पहले लाल चौक हमेशा बेहद ही संवेदनशील इलाका माना जाता था। लेकिन अब यहां बदलाव आया है। यहं अब सुरक्षा के लिए जवान तो होते हैं, लेकिन अब यहां खौफ नहीं है। लोग आराम से यहां मस्ती करते दिखते हैं।

इसी तरह नए साल के स्वागत के लिए भी यहां हजारों लोग इकट्ठा हुए। कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। रात के बारह बजते ही यहां मौजूद लोग ख़ुशी से झूम उठे। इसे लेकर श्रीनगर नगर निगम के आयुक्त अतहर आमिर खान ने एक वीडियो भी ट्वीट किया है। इस ट्वीट में दिख रहा है कि लाल चौक पर जबरदस्त भीड़ है और लोग नए साल का स्वागत कर रहे हैं।

'ऐसा शहरी जीवन पहले कभी नहीं देखा' 

इस वीडियो को शेयर करते हुए अतहर आमिर खान ने लिखा यह अभी श्रीनगर का स्क्वायर लालचौक है। ऐसा शहरी जीवन पहले कभी नहीं देखा गया। उत्सव, ऐसी जीवंतता जो पहले कभी नहीं देखी गई। उन्होंने कहा कि ऐसा माहौल यहां पहले कभी नहीं देखने को मिला है। यहां विकास के काम हो रहे हैं और इसका सबसे जीवंत उदहारण यह नज़ारे हैं।