A
Hindi News जम्मू और कश्मीर जम्मू-कश्मीर के दौरे पर जाएंगे राहुल और सोनिया गांधी, जानिए क्या है मकसद

जम्मू-कश्मीर के दौरे पर जाएंगे राहुल और सोनिया गांधी, जानिए क्या है मकसद

जम्मू-कश्मीर कांग्रेस के एक नेता ने बताया कि राहुल गांधी श्रीनगर आने से पहले दोपहर में करगिल से मध्य कश्मीर के गांदरबल जिले के सोनमर्ग पहुंचेंगे।

Rahul Gandhi, Sonia Gandhi, Jammu and Kashmir, Congress- India TV Hindi Image Source : FILE जम्मू-कश्मीर के दौरे पर जाएंगे राहुल और सोनिया गांधी

श्रीनगर: भारत जोड़ो यातर के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी सुपर एक्टिव बने हुए हैं। वह देशभर में यात्राएं कर रहे हैं। पिछले एक हफ्ते से वह लद्दाख के प्रवास पर हैं। इसी बीच खबर आ रही है कि वह शुक्रवार को दो दिन के जम्मू-कश्मीर के दौरे पर आ रहे हैं। इसके साथ ही उनकी मां और यूपीए के चेयरपर्सन सोनिया गांधी भी शनिवार को जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर पहुंचेंगी। बताया जा रहा है कि दोनों नेता का यह पारिवारिक दौरा है।

दोनों नेता निजी दौरे पर आ रहे हैं घाटी 

जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी (जेकेपीसीसी) अध्यक्ष विकार रसूल वानी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। वानी ने बताया कि पारिवारिक दौरे के समय दोनों वरिष्ठ नेताओं की श्रीनगर में पार्टी के किसी नेता के साथ कोई राजनीतिक वार्ता या बैठक नहीं होगी। उन्होंने बताया कि राहुल पिछले एक सप्ताह से केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख में हैं और वह करगिल में शुक्रवार सुबह एक जनसभा को संबोधित करने के बाद श्रीनगर रवाना होंगे। वानी ने बताया कि सोनिया गांधी शनिवार को यहां पहुंचेंगी। रैली को संबोधित करने के बाद, राहुल युद्ध में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए करगिल युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। 

लद्दाख को अलग किए जाने के बाद पहली बार पहुंचे हैं राहुल 

इसके बाद श्रीनगर जाते समय वह द्रास में कुछ देर रुककर लोगों के साथ संक्षिप्त बातचीत करेंगे। राहुल गांधी 17 अगस्त को लद्दाख पहुंचे थे। यह अगस्त 2019 में जम्मू कश्मीर को दो हिस्सों में बांटने और जम्मू कश्मीर एवं लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने के बाद इस क्षेत्र का उनका पहला दौरा है। तत्कालीन जम्मू कश्मीर राज्य को केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया था और संविधान के अनुच्छेद 370 के तहत इसके विशेष दर्जे को रद्द कर दिया गया था। राहुल ने पिछले एक सप्ताह में अपनी मोटरसाइकिल से पैंगोंग झील, नुब्रा घाटी, खारदुंगला टॉप, लामायुरू और जांस्कर सहित लगभग सभी प्रसिद्ध स्थानों का दौरा किया। 

ये भी पढ़ें-

जानिए दिल्ली-एनसीआर और यूपी के मौसम का हाल? IMD ने जारी किया अलर्ट 

चांद के बाद अब सूरज पर झंडा गाड़ेगा भारत, लॉन्च किया जाएगा मिशन आदित्य-एल1, जानिए पूरी डिटेल्स