A
Hindi News जम्मू और कश्मीर ' 2024 में बड़ा परिवर्तन होगा, अहम भूमिका में रहेंगे समाजवादी', लोकसभा चुनाव को लेकर अखिलेश यादव का बड़ा बयान

' 2024 में बड़ा परिवर्तन होगा, अहम भूमिका में रहेंगे समाजवादी', लोकसभा चुनाव को लेकर अखिलेश यादव का बड़ा बयान

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि लोकसभा चुनाव में सपा की अहम भूमिका रहेगी। उन्होंने कहा कि 2024 में बड़ा परिवर्तन होगा।

Akhilesh Yadav, samajwadi party- India TV Hindi Image Source : PTI अखिलेश यादव (फाइल फोटो)

 इटावा:   समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के मु्ताबिक  वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव के बाद देश में एक 'बड़ा परिवर्तन' होगा। उन्होंने यह भी विश्वास जताया है कि आने वाले समय में समाजवादियों की भूमिका सबसे अहम होगी। अखिलेश ने यहां 'समाजवादी पीडीए (पिछड़े, दलित और अल्पसंख्यक) साइकिल यात्रा' के समापन अवसर पर पार्टी कार्यकर्ताओं से यह बात कही। उन्होंने कहा, ''2024 के बाद देश में अलग तरह का और बड़ा परिवर्तन होगा। समाजवादी पीडीए यात्रा ने बड़ा संदेश देने का काम किया है। यही पीडीए भाजपा और एनडीए का मुकाबला करेगा।'' उन्होंने दावा किया कि वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव में साइकिल वालों (सपा उम्मीदवारों) की जीत होगी। पीडीए ही लोकसभा चुनाव में एनडीए को हराएगा। पीडीए की ताकत देखकर अब कई दल जातिवार जनगणना का समर्थन कर रहे हैं। पूर्व में यह जनगणना रोकने वाले दल भी अब जाति जनगणना के पक्ष में आ गये हैं। 

जातीय जनगणना जरूरी-अखिलेश

सपा अध्यक्ष ने कहा, ''समाजवादी लोग लम्बे समय से जातीय जनगणना की मांग कर रहे हैं। सामाजिक न्याय के लिए जातीय जनगणना जरूरी है। जातीय जनगणना होगी तभी सभी जातियों को उनकी आबादी के अनुपात में हक और सम्मान मिलेगा। समाजवादी पार्टी जब सत्ता में आयेगी तो सबसे पहले जातीय जनगणना कराएगी।'' उन्होंने साइकिल यात्रा करके आये पार्टी कार्यकर्ताओं को बधाई देते हुए कहा कि नौजवान आगे के संघर्ष के लिए तैयार रहें। देश की राजनीति जिस दिशा में जा रही है, उसमें आने वाले समय में समाजवादियों की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण होगी। उन्होंने कहा कि 22 नवम्बर को सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव की जयंती है। सभी पार्टी कार्यकर्ता उनकी जयंती मनाएंगे। 'नेताजी' ने जीवन भर संघर्ष करके समाजवादियों को नई पहचान दी है।

जनप्रतिनिधियों का कोई सम्मान नहीं -शिवपाल यादव

इस अवसर पर सपा के राष्ट्रीय महासचिव एवं विधायक शिवपाल सिंह यादव ने सत्तारूढ़ भाजपा पर आरोप लगाते हुए कहा, ‘यह सरकार न कानून मानती है न संविधान मानती है। इसे हटाना ही होगा। इस समय समाजवादियों का मुकाबला झूठे, बेईमान और भ्रष्टाचारियों से है। इस सरकार में जनप्रतिनिधियों का कोई सम्मान नहीं है। पूरी सरकार अधिकारियों के भरोसे चल रही है।’ यादव ने कहा कि पीडीए साइकिल यात्रा का आज समापन जरूर हो रहा है, लेकिन अब और मेहनत करनी होगी। 

208 दिनों में 8500 किलोमीटर की दूरी

'समाजवादी पीडीए साइकिल यात्रा' में पार्टी के कार्यकर्ताओं ने 40 जिलों के 202 विधानसभा क्षेत्रों से होते हुए 42 लोकसभा क्षेत्रों में 208 दिनों में 8500 किलोमीटर की दूरी तय की है। नौजवानों ने प्रदेश की जनता के बीच समाजवादी पार्टी की नीतियों और कार्यक्रमों को रखा। इस अवसर पर मैनपुरी से सपा सांसद डिम्पल यादव, पूर्व सांसद धर्मेन्द्र यादव समेत पार्टी के नेता और बड़ी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद थे। (इनपुट-भाषा)