A
Hindi News जम्मू और कश्मीर जम्मू कश्मीर: उधमपुर रेलवे स्टेशन का नाम बदला, इस शहीद कैप्टन से मिली नई पहचान

जम्मू कश्मीर: उधमपुर रेलवे स्टेशन का नाम बदला, इस शहीद कैप्टन से मिली नई पहचान

जम्मू कश्मीर के उधमपुर रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर 'शहीद कैप्टन तुषार महाजन रेलवे स्टेशन' कर दिया गया है। कैप्टन तुषार साल 2016 में जम्मू-कश्मीर के पंपोर में आतंकियों से लड़ते हुए शहीद हो गए थे।

Udhampur railway station- India TV Hindi Image Source : ANI उधमपुर रेलवे स्टेशन का नाम बदला

जम्मू कश्मीर: घाटी में आतंकियों के खिलाफ लगातार अभियान जारी है और इसमें सफलता तभी हासिल हो पाती है जब भारत के वीर जवान अपने प्राणों की परवाह किए बिना ड्यूटी पर डटे रहते हैं। ऐसे ही एक वीर शहीद कैप्टन तुषार महाजन को हमेशा लोगों के जेहन में जिंदा रखने के लिए जम्मू कश्मीर के उधमपुर रेलवे स्टेशन का नाम बदल दिया गया है।

उधमपुर रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर 'शहीद कैप्टन तुषार महाजन रेलवे स्टेशन' रखा गया है। बता दें कि कैप्टन तुषार महाजन ने साल 2016 में जम्मू-कश्मीर के पंपोर में आतंकियों से लड़ते हुए बलिदान दिया था। इस बारे में केंद्रीय मंत्री डॉक्टर जितेंद्र सिंह का बयान भी सामने आया है। उन्होंने कहा कि ये वो लोग हैं जिन्हें हमेशा याद रखने की जरूरत है।

साल 2016 में क्या हुआ था?

फरवरी 2016 में दक्षिण कश्मीर के पुलमावा जिले के पंपोर में आतंकी हमला हुआ था। आतंकियों ने जम्मू-कश्मीर उद्यमिता विकास संस्थान के भवन पर हमला किया था। जिसके बाद आतंकियों और जवानों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई थी। इस मुठभेड़ में कैप्टन तुषार ने एक आतंकी को ढेर कर दिया था और खुद शहीद हो गए थे। कैप्टन की शहादत को ध्यान में रखते हुए गृह मंत्रालय ने 6 सितंबर को ये मंजूरी दी थी कि उधमपुर​​​​​​​ रेलवे स्टेशन का नाम बदला जाए। 

कैप्टन तुषार 9 पैरा के अधिकारी थे। उनके पिता का नाम देव राज गुप्ता है जोकि रिटायर्ड प्रिंसिपल हैं और उनकी माता का नाम आशा रानी है। कैप्टन तुषार बचपन से ही सेना में जाने का सपना रखते थे। उनका पूरा परिवार उधमपुर में रहता है।

ये भी पढ़ें: 

श्रीनगर के कांस्टेबल ने नवी मुंबई में दी जान, छठी मंजिल से लगाई छलांग

PM Modi Birthday: आज 73 साल के हो जाएंगे प्रधानमंत्री मोदी, जानें उनके जीवन के कुछ रोचक किस्से