A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा CBSE 10वीं की बची हुई परीक्षाएं रद्द, 12वीं के एग्जाम्स के लिए खुले विकल्प

CBSE 10वीं की बची हुई परीक्षाएं रद्द, 12वीं के एग्जाम्स के लिए खुले विकल्प

सुप्रीम कोर्ट ने CBSE 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को फिलहाल के लिए रद्द कर दिया है।

CBSE 10वीं की बची हुई परीक्षाएं रद्द, 12वीं के एग्जाम्स के लिए खुले विकल्प- India TV Hindi Image Source : INDIA TV CBSE 10वीं की बची हुई परीक्षाएं रद्द, 12वीं के एग्जाम्स के लिए खुले विकल्प

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने CBSE 10वीं की बची हुई परीक्षाओं को रद्द कर दिया है। छात्रों को अब 10वीं की कोई बची हुई परीक्षा नहीं देनी होगी। हालांकि, 12वीं की परीक्षाओं के लिए विकल्प को खुला रखा गया है। सुप्रीम कोर्ट ने 12वीं की परीक्षाओं को लेकर दो विकल्प दिए हैं।

पहला विकल्प है कि छात्र-छात्राएं आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अंक स्वीकार करें और दूसरा विकल्प है कि स्थिति सामान्य होने पर परीक्षा में शामिल हों। CBSE की 12वीं की परीक्षाओं को रद्द करने के मामले पर कल सुबह 10:30 बजे फिर सुनवाई होगी। इसके लिए CBSE को कल तक फ्रेश एफिडेविट फाइल करना होगा।

इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने ICSE 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाओं को भी रद्द कर दिया है। यह फैसला सुप्रीम कोर्ट ने तब लिया जब ICSE ने कोर्ट को बताया कि वह परीक्षाएं रद्द करने के लिए तैयार है लेकिन वैकल्पिक परीक्षाएं करवाने के लिए तैयार नहीं है। ICSE के 10वीं और 12वीं की बची हुए परीक्षाओं में छात्र-छात्राओं को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर ही अंक दिए जाएंगे।

वहीं, ऐसे में अब उम्मीद की जा रही है कि मिड अगस्त में CBSE 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के परिणाम जारी कर सकता है। दरअसल, CBSE ने लॉकडाउन से पहले आयोजित हो चुके पेपर की कॉपियों के मूल्यांकन का काम पहले ही शुरू कर दिया था। बता दें कि पिछले साल 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट 2 मई को घोषित कर दिया गया था, जबकि दसवीं की परीक्षा के नतीजे 6 मई को आए थे।

Latest Education News