A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा CBSE ने पहली बार एकसाथ आयोजित की बेसिक और स्टैंडर्ड मैथ्स की परिक्षाएं, खुद को दिेए फुल मार्क्स

CBSE ने पहली बार एकसाथ आयोजित की बेसिक और स्टैंडर्ड मैथ्स की परिक्षाएं, खुद को दिेए फुल मार्क्स

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने आज यानि गुरुवार को दसवीं कक्षा की मैथ्स परीक्षा का सफलतापूर्वक आयोजन किया।

<p>CBSE conducts basic and standard math exams for the...- India TV Hindi CBSE conducts basic and standard math exams for the first time

नई दिल्ली। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने आज यानि गुरुवार को दसवीं कक्षा की मैथ्स परीक्षा का सफलतापूर्वक आयोजन किया। पहली बार cbse ने मैथ्स की दो परिक्षाओं का आयोजन एकसाथ किया इसमें मैथ्स बेसिक और मैथ्स स्टैंडर्ड शामिल थे। देश भर में व देश के बाहर बने विभिन्न केंद्रों में लाखों परीक्षार्थी गणित की परीक्षा में शामिल हुए।

दोनो ही पेपर कुल 80 अंकों के होते हैं और इसे हल करने के लिए छात्रों को 3 घंटे का समय दिया जाता है। दोनो ही पेपर में चार सेक्शन होते है जो A,B,Cऔर D में विभाजित होते हैं। सेक्शन A में 20 सवाल, सेक्शन B में 6 सवाल, सेक्शन C में 8 सवाल और सेक्शन D में 6 सवाल पूछे जाते हैं।

मैथ्स की इन दो परिक्षाओं में कुल 6 लाख छात्रों ने बेसिक मैथ्स परिक्षा के लिए और 12 लाख छात्रों ने स्टैंडर्ड मैथ्स परीक्षा के लिए आवेदन किया। देश भर में मैथ्स की दोनो परीक्षाएं  एकसाथ सफलता पूर्वक संपन्न हो गई। 

Latest Education News