A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा CBSE का CWSN छात्रों के लिए बड़ा फैसला, बोर्ड परीक्षा में ले जा सकेंगे कैलकुलेटर

CBSE का CWSN छात्रों के लिए बड़ा फैसला, बोर्ड परीक्षा में ले जा सकेंगे कैलकुलेटर

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE - Central Board of Secondary Education) ने कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्र-छात्राओं को बड़ी राहत दी है

<p>CBSE's big decision for CWSN students, they will be able...- India TV Hindi CBSE's big decision for CWSN students, they will be able to take calculator in board exam

CBSE BOARD 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE - Central Board of Secondary Education) ने कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्र-छात्राओं को बड़ी राहत दी है। नोटिफिकेशन के अनुसार छात्र कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में कैलकुलेटर लेकर जा सकते हैं। हालांकि सीबीएसई ने ये लाभ स्पेशल नीड्स (CSWN) श्रेणी के छात्रों को दिया है। बोर्ड ने इस संबंध में एक नोटिफिकेशन जारी कर दी है।

परीक्षा में ले जाना होगा बेसिक कैलकुलेटर
नोटिफिकेशन में यह भी कहा गया है कि परीक्षा में छात्रों को बेसिक कैलकुलेटर ले जाने की अनुमति दी जाएगी। यह भी बताया है कि बेसिक कैलकुलेटर के उपयोग की सुविधा या विकल्प केवल उन्हीं छात्रों को दिया जाएगा जिन्होंने CWSN श्रेणी के तहत परीक्षा के लिए आवेदन किया है।

28 जनवरी तक करें अप्लाई
बोर्ड द्वारा दी गई इस सुविधा का लाभ सिर्फ वे छात्र-छात्राएं उठा सकते हैं, जो पहले से ही सीएसडब्ल्यूएन श्रेणी के तहत 2020 परीक्षा के लिए आवेदन कर चुके हैं। जो छात्र इस विकल्प का लाभ उठाना चाहते हैं, उन्हें उचित प्रमाणपत्र के साथ 28 जनवरी 2020 तक अपने स्कूलों में आवेदन करना होगा इन आवेदनों को स्कूलों के प्राचार्य सीबीएसई को भेजेंगे।

ये छूट हैं CWSN श्रेणी के छात्रों के लिए 
कैलकुलेटर का उपयोग करने की अनुमति (इस वर्ष से शुरू)
उत्तर लिखने के लिए Scribe का प्रयोग
कंप्यूटर के उपयोग की अनुमति (2018 में शुरू)

Latest Education News