A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा CBSE: MHRD मंत्री ने किया ट्वीट, सिर्फ 29 खास विषयों की हो परीक्षा

CBSE: MHRD मंत्री ने किया ट्वीट, सिर्फ 29 खास विषयों की हो परीक्षा

बुधवार को मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट करके कहा कि कोविड 19 के संक्रमण की मौजूदा स्थिति और छात्रों के शैक्षणिक भविष्य को ध्यान में रखते हुए मैंने सीबीएसई बोर्ड को केवल 29 मुख्य विषयों की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की सलाह दी है

<p>cbse to conduct 10th ,12th board exams only for major...- India TV Hindi cbse to conduct 10th ,12th board exams only for major subjects

नई दिल्ली। कोरोनावायरस के कारण उत्पन्न हुई मौजूदा स्थिति को देखते हुए CBSE अब केवल  29 मुख्य विषयों की बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगा। बुधवार को मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट करके कहा कि कोविड 19 के संक्रमण की मौजूदा स्थ‍िति और छात्रों के शैक्षणिक भविष्य को ध्यान में रखते हुए मैंने सीबीएसई बोर्ड को केवल 29 मुख्य विषयों की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की सलाह दी है। सीबीएसई सिर्फ उन्हीं विषयों की परीक्षा कराए जो HEI (हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूट) में एडमिशन के लिए जरूरी हो।

10वीं और 12वीं कक्षा के लिए बोर्ड पहले ही इस संबंध में नोटिस जारी कर चुका है। 19 से 31 मार्च तक 10वीं और 12वीं की जो परीक्षाएं होनी थीं, उन्हें स्थगित किया जा चुका है। ये परीक्षाएं फिर कब होंगी, इस संबंध में अभी के हालात में फैसला ले पाना मुश्किल है। इसलिए हालात की समीक्षा के बाद बची परीक्षाओं के संचालन के लिए नया शेड्यूल जारी किया जाएगा। हालांकि बोर्ड स्टूडेंट्स को परीक्षा के लिए 10 दिन का समय जरूर देगा। यानी नोटिस / शेड्यूल जारी होने के 10 दिनों के बाद परीक्षा शुरू होगी।

सिर्फ 29 मुख्य विषय की होगी परीक्षा-एचआरडी मिनिस्टर ने यह स्पष्ट कर दिया है कि सीबीएसई सिर्फ 29 मुख्य विषयों की परीक्षा आयोजित करेगा। इन विषयों में उत्तीर्ण होना अगली कक्षा में जाने और विश्वविद्यालय में दाखिले के लिये जरूरी है। बाकी विषयों की परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी।

 

Latest Education News