A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा IBPS क्लर्क परीक्षा: 19 नवंबर को जारी होगा Admit Card! जानिए कैसे करें डाउनलोड

IBPS क्लर्क परीक्षा: 19 नवंबर को जारी होगा Admit Card! जानिए कैसे करें डाउनलोड

IBPS जल्द ही क्लर्कों की भर्ती के लिए आवेदन करने वालों का एडमिट कार्ड जारी करने वाली है।

<p><span style="color: #626262; background-color:...- India TV Hindi Image Source : IBPS IBPS जल्द ही क्लर्कों की भर्ती के लिए आवेदन करने वालों का एडमिट कार्ड जारी करने वाली है।

इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (IBPS) जल्द ही क्लर्कों की भर्ती के लिए आवेदकों का एडमिट कार्ड जारी करने वाली है। एडमिट कार्ड को आवेदक IBPS की ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें कि इस प्रोसेस के तहत अलग-अलग बैंकों को लिए IBPS कुल 7275 क्लर्कों को भर्ती करेगी।

उम्मीद की जा रही है कि 19 नवंबर यानी सोमवार को IBPS आवेदकों के एडमिट कार्ड जारी कर सकती है। जिन्होंने भी इसके लिए आवेदन दिया है वो IBPS की वेबसाइट www.ibps.in पर जाकर चेक कर लें। और, सेफ साइड के लिए इस वेबसाइट को समय-समय पर देखते रहें। बता दें कि IBPS ने इस परीक्षा के लिए हाल ही में प्री-एग्जाम ट्रेनिंग कॉल लेटर जारी किया था।

IBPS क्लर्क की परीक्षा 8, 9, 15 और 16 दिसंबर 2018 को होनी हैं. अगर बात परीक्षा के पैटर्न की करें तो इसके प्रश्न पत्र में 100 ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल होंगे। प्रश्न पत्र में अंग्रेजी, न्यूमेरिकल एबिलिटी और रीजनिंग के क्रम: 30, 35 और 30 नम्बर के सवाल होंगे। हर सेक्शन के लिए 20 मिनट दिए जाएंगे। और, परीक्षा के दौरान ध्यान रखें कि जिस सवाल का जवाब न आता हो उसे छोड़ दें क्योंकि इसमें निगेटिव मार्किंग होगी।

कुछ और जरूरी तारीखें

मेन एग्जाम- 20 जनवरी 2019
प्रोवीजनल अलॉटमेंट- अप्रैल 2019

क्या है IBPS?

IBPS यानी इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन, ये एक ऐसी बॉडी है जो SBI के अलावा पब्लिक सेक्टर के बैंकों के लिए भर्ती कराती है। ये तीन चरणों में परीक्षा कराती है, पहला- प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam), दूसरा- मुख्य परीक्षा (Mains Exams) और तीसरा- साक्षात्कार (Interview)। इसके बाद ही किसी उम्मीदवार का चयन होता है।

Latest Education News