A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा सीए परीक्षाओं में बड़ा बदलाव, अब इंटर और फाइनल परीक्षाओं में होंगे बहुविकल्पीय सवाल

सीए परीक्षाओं में बड़ा बदलाव, अब इंटर और फाइनल परीक्षाओं में होंगे बहुविकल्पीय सवाल

चार्टर्ड अकाउंटेंट्स (सीए) की तैयारी कर रहे लाखों छात्रों के लिए एक बड़ी खबर है। चार्टर्ड अकाउंटेंट्स (सीए) का निकाय आईसीएआई ने सीए परीक्षाओं में बड़े बदलाव की घोषणा कर दी है।

<p>CA</p>- India TV Hindi CA

चार्टर्ड अकाउंटेंट्स (सीए) की तैयारी कर रहे लाखों छात्रों के लिए एक बड़ी खबर है। चार्टर्ड अकाउंटेंट्स (सीए) का निकाय आईसीएआई ने सीए परीक्षाओं में बड़े बदलाव की घोषणा कर दी है। आईसीएआई ने घोषणा करते हुए कहा है कि अगले साल मई से सीए की परीक्षा में इंटर तथा फाइनल स्तरों पर चुनिंदा पेपरों में 30 प्रतिशत सवाल बहुविकल्पीय होंगे। 

संगठन ने कहा कि इससे विद्यार्थियों के बीच संकल्पना को लेकर स्पष्टता को मजबूत किया जा सकेगा। आईसीएआई ने जारी बयान में कहा कि अंतिम स्तर पर एक पेपर का केंद्रीकृत मूल्यांकन करने की एक परीक्षण परियोजना का भी क्रियान्वयन किया जा रहा है। केंद्रीकृत मूल्यांकन के तहत सारे परीक्षक मुख्य परीक्षक की निगरानी में उत्तरपत्रों का मूल्यांकन करेंगे। 

इन बदलावों के साथ ही छात्रों की मदद के लिए एक वर्चुअल आईसीएआई पोर्टल भी तैयार किया गया है। इस पोर्टल के साथ छात्र डिजिटल रूप से अपना सीए का फॉर्म भर सकते हैं। इसके साथ ही वे ऑनलाइन ही स्‍टेटस भी चैक कर सकते हैं। आईसीएआई के मुताबिक एक बार यह पोर्टल पूरी तरह शुरू होने के बाद छात्रों को किसी भी चीज़ के लिए रीजनल ऑफिस और या ब्रांच जाने की जरूरत नहीं होगी। 

Latest Education News