A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा CBSE के बचे हुए 10वीं और 12वीं के पेपर में छात्रों को मास्क सैनेटाइजर जरूरी, सोशल डिस्टेंसिंग का भी करना होगा पालन

CBSE के बचे हुए 10वीं और 12वीं के पेपर में छात्रों को मास्क सैनेटाइजर जरूरी, सोशल डिस्टेंसिंग का भी करना होगा पालन

सीबीएसई बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की बची हुई परीक्षाओं के लिए नई डेट शीट की घोषणा कर दी गई है।

<p>instruction for 10th and 12th class students while...- India TV Hindi Image Source : FILE instruction for 10th and 12th class students while appearing in remaining examinations in July

CBSE 10th-12th Datesheet: सीबीएसई बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की बची हुई परीक्षाओं के लिए नई डेट शीट की घोषणा कर दी गई है। शिक्षा मंत्री निशंक के इस घोषणा के साथ ही अब ये तय हो गया कि बचे हुए 29 विषयों में से कौन से पेपर किस दिन आयोजित किया जाएगा। आज जारी डेटशीट के अनुसार विषय के अनुसार बची परीक्षाओं का आयोजन 1 जुलाई से 11 जुलाई 2020 के बीच किया जाएगा। वहीं, कक्षा 10 के लिए जारी डेटशीट के अनुसार परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित होंगी। साथ में सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए जुलाई में शेष परीक्षाओं में उपस्थित होने के लिए कुछ निर्देश जारी किए है।

CBSE परीक्षा में बैठने वाले छात्रों के लिए जरूरी निर्देश

  1. सभी छात्रों को परीक्षा में उपस्थित होने के लिए मास्क सैनेटाइजर लाना जरूरी है।
  2. सभी उम्मीदवार अपनी नाक, मुंह और नाक को नकाब / कपड़े से ढकेंगे।
  3. सभी उम्मीदवार फिजिकल डिस्टेंस नॉर्म्स का पालन करेंगे।
  4. माता-पिता अपने वार्ड (ओं) को कोविद -19 के प्रसार से बचने के लिए उनके द्वारा बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में मार्गदर्शन करेंगे।
  5.  माता-पिता यह सुनिश्चित करेंगे कि उनका वार्ड बीमार नहीं है।
  6.  परीक्षा केंद्रों में उपस्थित होने के दौरान जारी किए गए सभी निर्देशों का कड़ाई से उम्मीदवारों द्वारा पालन किया जाएगा।
  7.  उम्मीदवार एडमिट कार्ड में दिए गए सभी निर्देशों का पालन करेंगे।
  8.  प्रत्येक परीक्षा की अवधि दिनांक-पत्र और एडमिट कार्ड में दी जाएगी।
  9.  उत्तरपुस्तिकाओं को 10.00 से 10.15 बजे के बीच उम्मीदवारों को वितरित किया जाएगा।
  10.  10.15 एएम पर प्रश्नपत्र वितरित किया जाएगा।
  11.  10.15 से ए.एम. - 10.30 ए.एम. (15 मिनट), उम्मीदवार प्रश्नपत्र पढ़ेंगे।
  12.  10.30 बजे ए.एम. उम्मीदवार उत्तर लिखना शुरू कर देंगे।

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक, संयम भारद्वाज ने कहा, ‘‘कक्षा 10वीं की परीक्षाएं चार दिन तक चलेंगी। पहला पेपर सामाजिक विज्ञान का होगा, जबकि अगले दिन छात्रों को विज्ञान की परीक्षा देनी होगी।’’ उन्होंने बताया,‘‘10 जुलाई को हिंदी के दोनों पाठ्यक्रमों और 15 जुलाई को अंग्रेजी के दोनों पाठ्यक्रमों की परीक्षा आयोजित की जाएगी।’’ छात्रों के लिए स्वास्थ्य दिशानिर्देशों के बारे में भारद्वाज ने कहा कि छात्रों को मास्क पहन कर परीक्षा केंद्रों पर आना होगा और उन्हें अपनी पानी की बोतलें स्वयं लानी होंगी।

उन्होंने कहा,‘‘माता-पिता को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनका बच्चा बीमार नहीं है। सभी परिक्षार्थियों को सामाजिक दूरी के मानदंडों का कड़ाई से पालन करना होगा।’’ कक्षा 12वीं की गृह विज्ञान की परीक्षा एक जुलाई को आयोजित की जाएगी और अगले दिन हिंदी के दोनों पाठ्यक्रमों की परीक्षा होगी। कक्षा 12वीं के व्यावसायिक अध्ययन की परीक्षा नौ जुलाई के लिए निर्धारित की गई है। इसके बाद 10 जुलाई को जैव प्रौद्योगिकी और 11 जुलाई को भूगोल की परीक्षा होगी।

Latest Education News