A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा Goa Board: 9वीं और 11वीं में फेल होने वाले छात्रो को मिला मौका पास होने का, पढ़ें डिटेल्स

Goa Board: 9वीं और 11वीं में फेल होने वाले छात्रो को मिला मौका पास होने का, पढ़ें डिटेल्स

गोवा माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 9वीं और 11वीं क्लास में फेल होने वाले छात्रों को बड़ी राहत दी है।

<p>goa board</p>- India TV Hindi goa board

गोवा माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 9वीं और 11वीं क्लास में फेल होने वाले छात्रों को बड़ी राहत दी है। अब वे छात्र 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में बैठ सकेंगे। यह नियम शैक्षिक सत्र 2020-21 से लागू होगा। लेकिन जब तक वे पिछली परीक्षाओं को क्लीयर नहीं कर लेगें, उनके रिजल्ट को लंबित रखा जाएगा। 

गोवा माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन रामकृष्ण सामंत ने कहा, 'बोर्ड ने 9वीं और 11वीं में दो से ज्यादा विषयों में फेल होने वाले छात्रों को पूरक परीक्षा में बैठने की अनुमति दे दी है। 10वीं और 12वीं क्लास में अध्ययन करते हुए उनको पिछले पेपर को क्लीयर करने का मौका मिलेगा।'
उन्होंने यह भी कहा कि अगर छात्र पूरक परीक्षा को भी पास करने में नाकाम रहते हैं फिर भी उनको बोर्ड परीक्षा में बैठने दिया जाएगा। छात्रों को दो सालों के अंदर अपने पेपर्स को क्लियर करना होगा। अगर वे नाकाम रहें तो उनको फिर से शुरुआत करनी होगी।' 

इसका मतलब यह हुआ कि अगर 9वीं और 11वीं की पूरक परीक्षा में भी छात्र फेल हो जाते हैं, फिर भी उनको अगली क्लास यानी 10वीं और 12वीं क्लास में पढ़ने की अनुमति मिलेगी। इसके साथ ही उनको 9वीं और 11वीं का पिछला पेपर क्लियर करना होगा। 

बोर्ड की पूरक परीक्षा शुरू हो गई है जो 21 जून, 2019 को समाप्त होगी। करीब 1,500 छात्रों ने इस साल पूरक परीक्षाओं के लिए पंजीकरण कराया था। इस साल 12वीं क्लास में कुल 15,616 छात्र बैठे थे जिनमें से 2,210 फेल हो गए। 

Latest Education News