A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा UPSC Civil Services Main Exam: सिविल सर्विस मेंस परीक्षा आज से शुरू, हाई स्‍कोर के लिए फॉलो करें ये टिप्स

UPSC Civil Services Main Exam: सिविल सर्विस मेंस परीक्षा आज से शुरू, हाई स्‍कोर के लिए फॉलो करें ये टिप्स

यूपीएससी (UPSC)सिविल सर्विसेज मेंस एग्जाम आज से शुरू हो गए हैं और 29 सितंबर तक जारी रहेंगे।

<p>UPSC Civil Services Main examination 2019 begins...- India TV Hindi UPSC Civil Services Main examination 2019 begins today

UPSC Civil Services Main Exam: यूपीएससी (UPSC)सिविल सर्विसेज मेंस एग्जाम आज से शुरू हो गए हैं और 29 सितंबर तक जारी रहेंगे। जो  अभ्यर्थी यूपीएससी (UPSC) सिविल सर्विसेज मेंस एग्जाम दे रहें हैं उनके के लिए हम यहां कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से अभ्यर्थी एग्जाम में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं।

नए टॉपिक को ना पढ़ें- अक्सर ऐसा होता है कि अभ्यर्थी एग्जाम से कुछ दिन पहले न्यू टॉपिक/सिलेबस/कोर्स पढ़ने लगते हैं। ऐसा करने से अभ्यर्थियों के मन में कन्फ्यूजन हो जाता है और वे एग्जाम में आता हुआ सवाल भी गलत करके आ जाते हैं। इसलिए अभ्यर्थियों को सलाह है वो न्यू टॉपिक न पढ़ें।

अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें- एग्जाम नजदीक आने पर अभ्यर्थी स्ट्रेस ज्यादा लेने लगते हैं। जिसकी वजह से वो देर रात तक पढ़ाई करते हैं। ऐसे करने से अभ्यर्थियों की नृत्य क्रियाएं बदल जाती हैं और उनको बुखार आज या सिर में दर्द होने लगता है। जिसकी वजह से एग्जाम खराब हो जात है. इसलिए अभ्यर्थियों को सलाह है कि वो अपने स्वास्थ्य का ध्यान ऱखे।

यूपीएससी सिविल सर्विसेज एग्जाम में शामिल होने से पहले इन टिप्स को पढ़ें : 

  • एग्जाम में कोशिश करें कि सभी प्रश्नों को हल करें, ऐसा करने से आपका स्कोर बेहतर हो सकता है।
  • निबंध या किसी भी विषय पर लिखते समय जरूरी डॉयग्राम्स और पैराग्राफ का ध्यान ऱखे और सवाल का जवाब सटिक दे, क्योंकि फालतू की कहांनिया लिखने से आपका समय भी बरबाद होगा और नंबर भी कट जाते हैं।
  • आंसर लिखते समय फैक्ट का इश्तेमाल करें. कभी भी लगभग में आकड़े न दें।
  • निंबध लिखते समय साहित्यिक हिंदी/भाषा का प्रयोग न करें।
  • निबंध लिखते समय तथ्यों को बैलेंस रखें, आपके लिखावट में विचारधारा नहीं झलकनी चाहिए। अगर आपक बैलेंस नहीं लिखेंगे तो नंबर कट जाएगा।
  • आंसर लिखते समय कॉपी में काट-पीट न करें क्योंकि इससे कॉपी गंदी हो जाती है और आपका नंबर काट लिया जाता है।

Latest Education News