A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा UPTET 2019 Notification: जानिए कब जारी होगा उत्तर प्रदेश टीईटी 2019 एग्जाम नोटिफिकेशन, पढ़ें डिटेल्स

UPTET 2019 Notification: जानिए कब जारी होगा उत्तर प्रदेश टीईटी 2019 एग्जाम नोटिफिकेशन, पढ़ें डिटेल्स

यूपी टीईटी नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे।

<p>uptet exam notification</p>- India TV Hindi uptet exam notification

UPTET 2019 Notification: उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) प्राइमरी और उच्च प्राइमरी लेवल पर शिक्षकों की भर्तियां करता है। इसके लिए विभाग की टीईटी यानी शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) की परीक्षा आयोजित करता है। टीईटी की परीक्षा में वही अभ्यर्थी शामिल होते हैं जिनके पास बीएड की डिग्री है। बिना बीएड की किए कोई भी अभ्यर्थी टीईटी के लिए आवेदन नहीं कर सकता है। इस बार यानी कि यूपी टीईटी 2019 के लिए विभाग द्वारा नोटिफिकेशन अगस्त के पहले सप्ताह में जारी किया जाएगा। यूपी टीईटी नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। यूपी टीईटी 2019 आवेदन से संबंधित पूरी जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट पर विस्तार में दिया गया है।

यूपी टीईटी की परीक्षा राज्य के विभिन्न परीक्षा सेंटरों पर जनवरी में आयोजित की जा सकती है। यूपी टीईटी एग्जाम में दो पेपर होते हैं। पहला पेपर प्राथमिक विद्यालय में यानी कि 1 से कक्षा 5 तक पढ़ाने के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए होता है, जबकि पेपर 2 कक्षा 5 से 8 तक पढ़ानें के लिए आयोजित की जाती है। यूपी टीईटी एग्जाम से संबंधित अधिक जानकारी अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। यूपी टीईटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर एग्जाम से संबंधित पूरी डिटेल्स विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

यूपी टीईटी की परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों का सर्टिफिकेट 5 वर्षों तक वैलिड रहता है। अगर कोई अभ्यर्थी इन पांच वर्षों में राज्य सरकार की तरफ से आयोजित शिक्षक भर्ती में चयनित नहीं होता है तो उसे टीईटी की परीक्षा में दोबारा उपस्थित होना होगा। यूपीटीईटी में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों की आयु 18 वर्ष से 35 वर्ष होनी चाहिए। आयु सीमा में छूट से संबंधित अधिक जानकारी अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

Latest Education News