A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा Covid-19: पश्चिम बंगाल सरकार का बड़ा फैसला, पहली से 8वीं तक के छात्रों को किया जाएगा पास

Covid-19: पश्चिम बंगाल सरकार का बड़ा फैसला, पहली से 8वीं तक के छात्रों को किया जाएगा पास

पश्चिम बंगाल सरकार ने पहली कक्षा से आठवीं कक्षा तक के सभी छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट करने की बृहस्पतिवार को घोषणा की है।

<p>west bengal students of classes 1 to 8 to be...- India TV Hindi west bengal students of classes 1 to 8 to be directly-promoted due to corona

कोरोनावायरस के चलते देशव्यापी लॉकडाउन के बीच पश्चिम बंगाल सरकार ने पहली कक्षा से आठवीं कक्षा तक के सभी छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट करने की बृहस्पतिवार को घोषणा की है। शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने बृहस्पतिवार को कहा कि  शिक्षा विभाग ने फैसला किया है कि पहली कक्षा से आठवीं कक्षा के छात्रों के लिए अगली कक्षा में जाने की ''कोई रुकावट'' नहीं होगी।

चटर्जी ने कहा, ''वर्तमान हालात के मद्देनजर, विभाग (राज्य संचालित और राज्य संबद्ध) स्कूलों को आठवीं कक्षा तक के सभी संस्थानों में छात्रों के लिए 'बिना रुकावट' की नीति लागू करने के निर्देश दे रहा है।'' कोरोना वायरस प्रकोप के कारण विभाग ने 16 मार्च से सभी शिक्षण संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया था। ऐसे में छात्रों की परीक्षाएं नहीं हो सकी थीं।

हालांकि, चटर्जी ने कहा कि शिक्षा विभाग नौ से 12वीं तक की कक्षाओं को प्रौद्योगिकी (नेट), मेल और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग जैसे तंत्र की मदद से सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहा है। वैसे वर्तमान में आईसीएसई और सीबीएसई पाठ्यक्रम वाले कई निजी स्कूल कक्षा पांच से 12वीं के छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित कर रहे हैं।

Latest Education News