A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा अगर आप भी करना चाहते हैं विदेश में पढ़ाई, तो यह टेस्‍ट पास करना है जरूरी

अगर आप भी करना चाहते हैं विदेश में पढ़ाई, तो यह टेस्‍ट पास करना है जरूरी

हर साल भारत से तीन लाख छात्र पढ़ने के लिए विभिन्न देशों को रुख करते हैं

<p>you need to pass these tests to study abroad</p>- India TV Hindi you need to pass these tests to study abroad

हर साल भारत से तीन लाख छात्र पढ़ने के लिए विभिन्न देशों को रुख करते हैं। शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ने और खुलापन आने से कई देश अपने यहां विदेशों छात्रों के लिए बेहतर मौके देने के लिए तैयार बैठे हैं। विदेशों के ज्यादातर शिक्षण संस्थानों में पढ़ने के लिए कुछ अकादमिक योग्यताएं होना अनिवार्य है। इन योग्यताओं को पूरा करने के लिए कुछ स्टैंडर्डाइज्ड टेस्ट और लैंग्वेज टेस्ट पास करना बेहद अनिवार्य है। इन परीक्षाओं में आपका स्कोर विदेश शिक्षण संस्थानों में एडमिशन के मौके को बढ़ता है। ये टेस्ट आपको स्कॉलरशिप और फेलोशिप के रूप में आर्थिक सहायता पाने की राह को भी आसान करते हैं।

कौन-कौन से टेस्ट हैं अनिवार्य

टेस्ट ऑफ इंग्लिश एज ए फॉरेन लैंग्वेज (TOEFL) :-

इस टेस्ट का स्कोर, अमेरिका सहित दुनिया के 130 देशों के संस्थानों में मान्य है। वैसे तो, टॉफेल टेस्ट का स्कोर 2 साल तक के लिए मान्य होता है, लेकिन अधिकतर संस्थान ताजे स्कोर की ही मांग हैं। यह टेस्ट मुख्य रूप से इंग्लिश रीडिंग, लिसनिंग, राइटिंग और स्पीकिंग ज्ञान के बारे में होता है। इसके लिए दुनियाभर के अधिकतर देशों में परीक्षा सेंटरों के माधयम से इंटरनेट बेस्ड टेस्ट लिया जाता है। यह टेस्ट साल में 6 बार लिया जाता है। लेकिन इसका पीक टाइम अगस्त से दिसंबर के बीच का माना जाता है। जिसके लिए आपको 2 से 3 महीने पहले ही रजिस्ट्रेशन कराना होता है। परीक्षा की रजिस्ट्रेशन फीस करीब 7,500 रूपए है. www.ets.org/toefl साइट पर जा कर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करें।

इंटरनेशनल इंग्लिश लैंग्वेज टेस्टिंग सिस्टम (IELTS) :-

इस टेस्ट के जरिये भी विद्यार्थियों के अंग्रेजी ज्ञान को जांचा-परखा जाता है। इस परीक्षा का आयोजन ब्रिटिश काउंसिल, कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी, ईएसओएल और आईडीपी एजुकेशन, ऑस्ट्रेलिया द्वारा संयुक्त रूप से किया जाता है। इस टेस्ट की स्कोर रिपोर्ट ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटैन, आयरलैंड, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका के शैक्षणिक संस्थानों के अलावा कुछ अमेरिकी संस्थानों में भी मान्य है। IELTS टेस्ट का आयोजन एक साल में 48 बार, 140 देशों के करीब 12 हजार स्थानों पर किया जाता है। अगर आप यह परीक्षा एक बार दे चुके हैं, तो दूसरी बार देने के लिए आपको 90 दिनों का इंतजार करना होगा। इसकी रजिस्ट्रेशन फीस लगभग 13 हजार रूपए है। www.ieltsidpindia.com साइट पर जा कर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करें।

ग्रेजुएट मैनेजमेंट टेस्ट (GMAT) :-

अगर आप दुनिया के टॉप बिज़नेस स्कूलों में पढ़ने का सपना देख रहे हैं, तो ‘ग्रेजुएट मैनेजमेंट टेस्ट’ के जरिये आप अपना यह सपना साकार कर सकते हैं।दुनिया में तरकरीबन 1900 ऐसे टॉप बिज़नेस स्कूल हैं, जहां इस टेस्ट की स्कोर रिपोर्ट मान्य है। इस परीक्षा की स्कोर रिपोर्ट 5 साल तक के लिए मान्य रहती है। आप साल में किसी भी समय इस टेस्ट के लिए www.mba.com पर जा कर खुद को रजिस्टर कर सकते हैं। लगभग 18 हजार की रजिस्ट्रेशन फीस वाले इस टेस्ट के लिए दुनिया भर में 600 टेस्ट सेंटर उपलब्ध होते हैं। दुनिया में बिज़नेस मैनेजमेंट से जुड़ी कोई भी बड़ी पढ़ाई करनी है, जैसे-एमबीए, मास्टर ऑफ अकाउंटेंसी और मास्टर ऑफ फाइनेंस आदि, तो जीमैट(GMAT) की तैयारी अवश्य करें।

स्कॉलिस्टिक एप्टीट्यूड टेस्ट (SAT) :-

इस टेस्ट को यूएस समेत दुनिया के अन्य 170 देशों मान्यता दी जाती है। ईटीएस द्वारा आयोजित यह परीक्षा देने के लिए विद्यार्थियों के पास दोनों ही विकल्प उपलब्ध हैं, पेपर-पेन्सिल और कम्प्यूटर। इस टेस्ट के जरिये विद्यार्थी के समझने की क्षमता, मैथ्स, वर्बल रीजनिंग की परख की जाती है। यूएस में स्नातक की पढ़ाई करने के लिए यह टेस्ट अनिवार्य है। आप इस टेस्ट के लिए अप्रेल-मई के महीने में https://www.collegeboard.org/ वेबसाइट पर जा कर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं, जिसकी फीस लगभग 7 हजार रूपए होती है। यूएस और दुनिया भर के प्रतिष्ठित संस्थानों से स्नातक की पढ़ाई करने के लिए आप इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

ग्रेजुएट रिकॉर्ड एग्जामिनेशन (GRE) :- यूएस और ब्रिटेन की सबसे प्रचलित एंट्रेंस परीक्षाओं में से एक ‘ग्रेजुएट रिकॉर्ड एग्जामिनेशन’ के जरिये, आप कई अन्य इंग्लिश भाषी देशों के शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश ले सकते हैं। इस टेस्ट का आयोजन दुनियाभर के करीब 700 परीक्षा केंद्रों में किया जाता है। इस टेस्ट को आप साल भर में कभी भी 21 दिनों के अंतराल में 5 बार दे सकते हैं। यह दुनिया भर के प्रतिष्ठित संस्थानों में ग्रेजुएशन की पढ़ाई में प्रवेश पाने का बेहतर विकल्प है। इस परीक्षा की स्कोर रिपोर्ट 5 वर्षों तक वैद्य रहती है। अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए www.ets.org/gre साइट पर जाएं। परीक्षा की रजिस्ट्रेशन फीस लगभग 15 हजार रूपए है।

मेडिकल कॉलेज एडमिशन टेस्ट (MCAT) :-

अमेरिका और कनाडा के उच्च स्तरीय मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए असोसिएशन ऑफ अमेरिकन मेडिकल कॉलेज द्वारा एमकैट टेस्ट का आयोजन करता है। इस परीक्षा में वर्बल रीजनिंग, फिजिकल साइंस, बायोलॉजिकल साइंस से सवाल पूछे जाते हैं और राइटिंग सैंपल लिया जाता है। इस परीक्षा के नम्बरों की मान्यता 3 वर्ष तक रहती है। अगर आप विदेश जाकर मेडिकल क्षेत्र से जुड़ी कोई भी पढ़ाई करना चाहते हैं तो students-residents.aamc.org/ साइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करें। परीक्षा में शामिल होने के लिए आपको थाईलैंड, मलेशिया या सिंगापुर जाना पड़ेगा। क्योंकि इसके किसी भी परीक्षा सेंटर की उपलब्धता भारत में नहीं है।

टेस्ट ऑफ इंग्लिश फॉर इंटरनेशनल कम्युनिकेशन (TOEIC) :-

टेस्ट ऑफ इंग्लिश फॉर इंटरनेशनल कम्युनिकेशन का टेस्ट अंग्रेजी भाषा का ज्ञान परखने के लिए लिया जाता है। दुनिया भर के 150 देशों की 1,14,000 से  अधिक संस्थाएं TOEIC टेस्ट को मान्यता प्रदान करती हैं। इस परीक्षा का आयोजन भी ईटीएस द्वारा ही किया जाता है। इसमें कॉर्पोरेट डेवलपमेंट, फाइनेंस, बजटिंग, कॉर्पोरेट प्रॉपर्टी, आईटी, पर्सनल, टेक्निकल मामले, हेल्थ व बिज़नेस ट्रेवल से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। इस टेस्ट में खुद का रजिस्ट्रेशन करने के लिए https://toeicrts.ets.org/ साइट पर जाएं। इस टेस्ट को पास करने के बाद आप दुनिया में कहीं भी नौकरी करने के लिए योग्य माने जायेंगे।

Latest Education News