A
Hindi News एजुकेशन नौकरी ISRO: बनना चाहते हैं इसरो में साइंटिस्ट ? इस तरह मिलती हैं नौकरियां

ISRO: बनना चाहते हैं इसरो में साइंटिस्ट ? इस तरह मिलती हैं नौकरियां

अनुसंधान ने स्पेस में भी युवाओं के लिए करियर के रास्ते खुल गए हैं।

<p>isro</p>- India TV Hindi isro

ISRO JOBS: विज्ञान के नए अनुसंधानों ने युवाओं के लिए करियर की राहें भी आसान कर दी हैं। विज्ञान की अलग-अलग शाखाओं ने करियर के रास्ते भी खोल दिए हैं। ऐसा ही एक क्षेत्र है अं‍तरिक्ष। नित ‍नए अनुसंधान ने स्पेस में भी युवाओं के लिए करियर के रास्ते खुल गए हैं। इसरो हर साल साइंटिस्ट, इंजीनियर के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी करता है। यहां भर्ती प्रक्रिया के बारे में बहुत कम स्टूडेंट्स को ही जानकारी मिल पाती है। जबकि देश भर के इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स का सपना होता है कि वे यहां नौकरी पाएं।

ये भी पढ़ें: चंद्रयान-2 का काउंटडाउन शुरू, लिक्विड हाइड्रोजन भरने की प्रक्रिया पूरी, आज दोपहर 2.43 मिनट पर होगा लॉन्च

जानिए क्या है यहां नौकरी पाने के लिए योग्यता?
साइंटिस्ट और इंजीनियर पद के लिए बीई/बीटेक/बीएससी(इंजीनियरिंग), एएमआईई की डिग्री होनी चाहिए. जिन उम्मीदवारों ने सिविल, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल फील्ड में कोर्स किया है, वे आवेदन कर सकते हैं! उम्मीदवारों के पास कम से कम 65 फीसदी अंक होना चाहिए।

उम्र सीमा:
इसरो में साइंटिस्ट और इंजीनियर पद पर भर्ती होने के लिए उम्र सीमा जनरल कैटगरी उम्मीदवारों के लिए 35 साल होती है। वहीं, नियम के अनुसार एससी/एसटी उम्मीदवारों को पांच साल की छूट दी जाती है।

चयन प्रक्रिया:
स्क्रिनिंग टेस्ट और बायोडेटा के हिसाब से उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाता है. शॉर्टलिस्टेड उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। लिखित परीक्षा में सफल हुए उम्मीदवार को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता हैृ। इसके आधार पर अंतिम चयन होता है।

सैलरी और अन्य सुविधाएं:
इसरो में औसतन सैलरी 15600-39100 तक मिलती है. सैलरी के अतिरिक्त उन्हें आवास और ट्रांसपोर्ट की सुविधा भी दी जाती है। मेडिकल की सुविधा कर्मचारी और उसके परिवार वालों को दी जाती है।

Latest Education News

Related Video