A
Hindi News एजुकेशन न्‍यूज परीक्षा में नकल रोकने के लिए पूरे देश में इंटरनेट बंद, फेसबुक भी ब्लॉक!

परीक्षा में नकल रोकने के लिए पूरे देश में इंटरनेट बंद, फेसबुक भी ब्लॉक!

दुनियाभर में परीक्षाओं में होने वाली नकल रोकने के लिए सरकारें और शिक्षा बोर्ड तरह-तरह के इंतजाम करते रहते हैं...

Algeria turns off internet across the country to stop cheating in high school exams | Pixabay- India TV Hindi Algeria turns off internet across the country to stop cheating in high school exams | Pixabay

अल्जीयर्स: दुनियाभर में परीक्षाओं में होने वाली नकल रोकने के लिए सरकारें और शिक्षा बोर्ड तरह-तरह के इंतजाम करते रहते हैं। भारत में भी नकल पर लगाम कसने के लिए तमाम दिशा-निर्देश जारी किए जाते रहे हैं। वहीं, दुनिया में एक देश ऐसा भी है, जिसने अपने यहां नकल रोकने के लिए इंटरनेट पर ही लगाम कस दी। जी हां, अफ्रीकी देश अल्जीरिया की सरकार ने हाई स्कूल के एग्जाम में नकल रोकने के लिए पूरे देश में इंटरनेट को सस्पेंड कर दिया।

अल्जीरिया की शिक्षामंत्री नूरिया बेनगार्बिट ने बताया कि सरकार हाई स्कूल की परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए पूरे देश में अस्थाई तौर पर इंटरनेट को सस्पेंड कर रही है। आपको बता दें कि अल्जीरिया में बुधवार को हाई स्कूल डिप्लोमा एग्जाम्स शुरू हुए हैं और ये 25 जून तक चलेंगे। इस दौरान फेसबुक जैसी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट्स भी ब्लॉक की जाएंगी। सरकार को उम्मीद है कि इस कवायद से परीक्षा देने वाले लगभग 7 लाख परीक्षार्थियों को नकल करने की किसी भी कोशिश से रोका जा सकेगा।

अल्जीरिया में 2016 की परीक्षाओं में काफी बड़े पैमाने पर नकल की शिकायतें मिली थीं। इस परीक्षा में पूछे गए सवालों को पहले ही सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया गया था। इंटरनेट को सस्पेंड करने के अलावा पूरे देश के करीब 2,000 परीक्षा केंद्रों पर इंटरनेट तक पहुंच रखने वाली इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसों को भी बैन कर दिया गया है। स्कूल स्टॉफ और छात्र ऐसी किसी भी डिवाइस को परीक्षा कक्ष में नहीं ले जा पाएंगे, जिनसे इंटरनेट कनेक्ट हो सकता है।

Latest Education News