A
Hindi News एजुकेशन न्‍यूज मध्य प्रदेश में पहली से आठवीं तक के सभी छात्र होंगे प्रमोट, जारी किए गए आदेश

मध्य प्रदेश में पहली से आठवीं तक के सभी छात्र होंगे प्रमोट, जारी किए गए आदेश

मध्य प्रदेश में शैक्षणिक वर्ष 2019-2020 के पहली से आठवीं तक के छात्रों को जनरल प्रमोशन दिया जाएगा।

मध्य प्रदेश में पहली से आठवीं तक के सभी छात्र होंगे प्रमोट, जारी किए गए आदेश- India TV Hindi Image Source : FILE मध्य प्रदेश में पहली से आठवीं तक के सभी छात्र होंगे प्रमोट, जारी किए गए आदेश

भोपाल: कोरोना वायरस को कंट्रोल करने के लिए देश में लागू लॉकडाउन के कारण ज्यादातर संस्थान बंद हैं। ऐसे संस्थानों में स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय भी शामिल हैं। इस स्थिति में छात्रों की परीक्षाओं को लेकर बड़ी समस्या खड़ी हो रही है। ऐसे में मध्य प्रदेश सरकार ने इस समस्या के हल स्वरूप पहली से आठवीं तक की कक्षा के छात्रों को प्रमोट करने का फैसला लिया है।

मध्य प्रदेश में शैक्षणिक वर्ष 2019-2020 के पहली से आठवीं तक के छात्रों को जनरल प्रमोशन दिया जाएगा। मध्य प्रदेश सरकार के राज्य शिक्षा केन्द्र ने इस संबंध में आदेश जारी ​कर दिए हैं। आदेश में यह भी कहा गया है कि प्रत्येक बच्चे की मार्कशीट और टीसी पर "कोरोना संक्रमण बचाव के कारण प्रोन्नत" की सील लगानी होगी।

शिक्षा के अधिकार अधिनियम 2009 की धारा-16 के प्रावधान के तहत यह आदेश जारी किए गए हैं। यह आदेश कोरोना वायरस के फैलने से पैदा हुए हालातों के कारण जारी करने पड़े। आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 171 नए मामले सामने आए जिससे प्रदेश में कोविड-19 से संक्रमितों का आंकड़ा 3,785 तक पहुंच गया। 

वहीं, राज्य में पिछले 24 घंटों में इस बीमारी से छह और व्यक्तियों की मौत हुई है जिससे मरने वालों का आंकड़ा 221 पहुंच गया है। यह जानकारी मध्यप्रदेश के एक अधिकारी ने दी। उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण से भोपाल में तीन, जबलपुर में दो और इंदौर में एक मरीज की मौत हुई है।

Latest Education News