A
Hindi News एजुकेशन न्‍यूज Budget 2019: जानिए क्या है न्यू एजुकेशन पॉलिसी, जानिए कैसे आएगा देश की शिक्षा में सुधार ?

Budget 2019: जानिए क्या है न्यू एजुकेशन पॉलिसी, जानिए कैसे आएगा देश की शिक्षा में सुधार ?

Budget 2019: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 5 जुलाई को अपने पहले बजट भाषण में स्कूल और उच्च शिक्षा के लिए नई शिक्षा नीति (NEP) की घोषणा की।

<p>new education policy 2019</p>- India TV Hindi new education policy 2019
Budget 2019:  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 5 जुलाई को अपने पहले बजट भाषण में स्कूल और उच्च शिक्षा के लिए नई शिक्षा नीति (NEP) की घोषणा की। दुनियाभर में भारत के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों की रैंकिंग को बढ़ाने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में प्रावधान किया है। वित्त मंत्री ने रैंकिंग बढ़ाने के लिए बजट में 400 करोड़ रुपए का आबंटन किया है। फिलहाल दुनिया के 200 टॉप शिक्षण संस्थानों में भारत के सिर्फ 3 संस्थान हैं, जिनमें 2 संस्थान भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान और एक भारतीय विज्ञान संस्थान है।  जानिए क्या है न्यू एजुकेशन पॉलिसी?
  1. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि सरकार एक नई राष्ट्रीय शैक्षिक नीति लाएगी और विश्व स्तर के संस्थानों के लिए Sit 400 करोड़ प्रदान किए गए हैं।
  2. मोदी सरकार के पहले बजट को अपने दूसरे कार्यकाल में पेश करते हुए उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा आयोग के लिए एक मसौदा कानून पेश किया जाएगा।
  3. भारत में शैक्षिक केंद्र बनने की क्षमता है, उन्होंने कहा कि विदेशी छात्रों को आकर्षित करने के लिए स्टडी इन इंडिया कार्यक्रम का प्रस्ताव है।
  4. बजट पर प्रकाश डाला गया
  5. वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि खेलो इंडिया योजना के तहत एक राष्ट्रीय खेल शिक्षा बोर्ड की स्थापना की जाएगी।
  6. महात्मा गांधी के विचारों के बारे में युवाओं को जागरूक करने के लिए, सीतारमण ने कहा कि एक 'गांधी-पीडिया' विकसित किया जा रहा है।
  7.  रेलवे को विशेष प्रयोजन वाहनों (एसपीवी) के माध्यम से उपनगरीय रेलवे में निवेश करने और पीपीपी (सार्वजनिक निजी भागीदारी) के माध्यम से मेट्रो रेल नेटवर्क बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

Latest Education News