A
Hindi News एजुकेशन न्‍यूज Budget 2020:जिला अस्पतालों में खुलेंगे नए मेडिकल कॉलेज, 150 यूनिवर्सिटी में शुरू होंगे नए कोर्सेज़ : निर्मला सीतारमण

Budget 2020:जिला अस्पतालों में खुलेंगे नए मेडिकल कॉलेज, 150 यूनिवर्सिटी में शुरू होंगे नए कोर्सेज़ : निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई क्षेत्रों के लिए खास घोषणाएं की हैं

<p>Budget 2020</p>- India TV Hindi Image Source : Budget 2020

नई दिल्‍ली। Union Budget 2020-2021 वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई क्षेत्रों के लिए खास घोषणाएं की हैं। यहां वित्तमंत्री का मुख्य जोर युवाओं के रोजगार और शिक्षा को लेकर रहा। जहां बीते साल सरकार ने बजट के लिए 93,847.64 करोड़ रुपये का प्रस्ताव रखा था। वहीं इस साल शिक्षा क्षेत्र में 99300 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करने के दौरान शिक्षा से जुड़ी कई अहम प्रस्ताव रखे। वित्त मंत्री ने बजट भाषण में कहा कि जिला अस्पतालों में अब मेडिकल कॉलेज बनाने की योजना भी बनाई जाएगी। लोकल बॉडी में काम करने के लिए युवा इंजीनियर्स को इंटर्नशिप की सुविधा दी जाएगी।


उच्च शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए सरकार काम कर रही है। दुनिया के छात्रों को भारत में पढ़ने के लिए सुविधाएं दी जाएंगी। भारत के छात्रों को भी एशिया, अफ्रीका के देशों में भेजा जाएगा। वित्त मंत्री ने कहा कि डॉक्टरों के लिए एक ब्रिज प्रोग्राम शुरू किया जाएगा, ताकि प्रैक्टिस करने वाले डॉक्टरों को प्रोफेशनल बातों के बारे में सिखाया जा सके। छात्रों के लिए 150 विश्वविद्यालयों में नए कोर्सेज 2026 तक शुरू किए जाएंगे। 

Latest Education News