A
Hindi News एजुकेशन न्‍यूज CBSE 11वीं क्लास के लिए एप्लाइड मैथ्मेटिक्स नाम के नए विषय को करेगा शामिल

CBSE 11वीं क्लास के लिए एप्लाइड मैथ्मेटिक्स नाम के नए विषय को करेगा शामिल

CBSE 11वीं के छात्रों के लिए अच्छी खबर है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बुधवार को एप्लाइड मैथेमेटिक्स (241) को एकेडमिक इलेक्टिव विषय के रूप में लागू किया है।

<p>cbse introduces‘applied mathematics’ as...- India TV Hindi Image Source : cbse introduces‘applied mathematics’ as academic elective for Class 11 students

CBSE 11वीं के छात्रों के लिए अच्छी खबर आई है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बुधवार को एप्लाइड मैथेमेटिक्स (241) को एकेडमिक इलेक्टिव विषय के रूप में लागू किया है। नया एकेडमिक इलेक्टिव इस शैक्षणिक वर्ष (2020-21 सत्र) से 11 वीं कक्षा के छात्रों के लिए उपलब्ध होगा। एप्लाइड मैथमेटिक्स का पेपर छात्रों को विभिन्न क्षेत्रों में गणित के व्यावहारिक अनुप्रयोग की शिक्षा देगा। जिन स्टूडेंट्स के पास 10वीं में बेसिक मैथ्स (241) थी वे सीनियर सेकंडरी स्तर तक 'एप्लाइड मैथ्मेटिक्स' (241) ले सकेंगे। यह फैसला मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' के सुझाव पर लिया गया है।

सीबीएसई द्वारा जारी सर्कुलर में दी गई जानकारी के अनुसार छात्र 'मैथ्मेटिक्स' (041) और 'एप्लाइड मैथ्मेटिक्स' (241) में सिर्फ एक विषय ही चुन सकता है। मौजूदा मैथमेटिक्स पाठ्यक्रम साइंस विषयों के साथ संरेखित है और वाणिज्य या विज्ञान विषयों के साथ तालमेल नहीं है, मैथमेटिक्स में प्रासंगिक अनुभव प्रदान करने के उद्देश्य से वरिष्ठ माध्यमिक कक्षाओं में छात्रों को एप्लाइड मैथमेटिक्स का पेपर दिया जाएगा, जिसका उपयोग भौतिक विज्ञान के अलावा अन्य क्षेत्रों में किया जा सकता है।

 

 

 

Latest Education News