A
Hindi News एजुकेशन न्‍यूज सीआईएससीई ने 2021 की बोर्ड परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम में की 25 प्रतिशत की कटौती

सीआईएससीई ने 2021 की बोर्ड परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम में की 25 प्रतिशत की कटौती

कॉउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने 2021 में होने वाली कक्षा 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षा के पाठ्यक्रम को 25 प्रतिशत तक घटाने की घोषणा शुक्रवार को की। 

CICSE, 2021 board exams- India TV Hindi Image Source : FILE CICSE announces up to 25 percent reduction in syllabus for 2021 board exams

नयी दिल्ली। लॉकडाउन के कारण स्कूलों के बंद रहने के दौरान पढ़ाई में आई बाधा के मद्देनजर कॉउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने 2021 में होने वाली कक्षा 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षा के पाठ्यक्रम को 25 प्रतिशत तक घटाने की घोषणा शुक्रवार को की। 

सीआईएससीई के मुख्य कार्यकारी और सचिव गेरी अराथून ने कहा, 'लॉकडाउन के कारण देशभर में पिछले तीन महीने से स्कूल बंद हैं। सीआईएससीई से संबद्ध कई स्कूलों ने बदली हुई परिस्थिति के अनुकूल काम करने का प्रयास किया है और ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से पठन-पाठन जारी रखा है। लेकिन अकादमिक वर्ष उल्लेखनीय रूप से घटा है और पढ़ाने की अवधि का नुकसान हुआ है।' 

उन्होंने कहा, 'वर्तमान सत्र में पढ़ाने की अवधि के नुकसान की भरपाई करने के लिए सीआईएससीई ने विषयों के विशेषज्ञों से बातचीत कर कक्षा 10 और 12 के सभी महत्वपूर्ण विषयों के पाठ्यक्रम कम करने का निर्णय लिया है। पाठ्यक्रम यह ध्यान में रखते हुए कम किया गया है कि विषय से संबंधित मुख्य सिद्धांत न छूटें।” अराथून ने कहा कि वर्तमान में पाठ्यक्रम को 25 प्रतिशत तक कम किया गया है लेकिन वर्तमान स्थिति को देखते हुए इसकी समीक्षा की जा सकती है और जरूरत पड़ने पर पाठ्यक्रम में और कटौती की जा सकती है।

Latest Education News