A
Hindi News एजुकेशन न्‍यूज IRCTC दे रही है हर महीने 80,000 रुपए कमाने का मौका, बस करना होगा ये काम

IRCTC दे रही है हर महीने 80,000 रुपए कमाने का मौका, बस करना होगा ये काम

IRCTC: दुनिया का चौथा सबसे सबसे बड़ा रेल नेटवर्क इंडियन रेलवे और इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन सर्विस आपके लिए एक खास ऑफर लेकर आया है।

<p>IRCTC AGENT</p>- India TV Hindi IRCTC AGENT

IRCTC: दुनिया का चौथा सबसे सबसे बड़ा रेल नेटवर्क इंडियन रेलवे और इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन सर्विस आपके लिए एक खास ऑफर लेकर आया है। आईआरसीटीसी भारतीय रेलवे की  टिकट बुकिंग और कैटरिंग सर्विस के लिए ऑनलाइन विंग है। बता दें कि 55 प्रतिशत रेल टिकट ऑनलाइन बुक किए जाते है।अब आप आईआरसीटीसी के अधिकृत एजेंट बनकर हर महीने 80,000 रुपये तक कमा सकते है। अधिकृत एजेंट सभी तरह के टिकट बुक कर सकता है जैसे तत्काल, वेटिंग और आरएसी। इसके लिए उन्हें कमीशन दिया जाता है। इसके साथ ही उन्हें 24 घंटें और 7 दिन का सर्च इंजन बुकिंग सिस्टम भी दिया जाता है। इसी के साथ एजेंट बस, होटल, हॉलीडे के साथ ही टूर पैकेज भी बुक कर सकते हैं। मनी ट्रांसफर, प्रीपेड रिचार्ज के साथ ही दूसरी तमाम सर्विसेज दे सकते हैं।

इस बिजनेस मॉडल के द्वारा आप घर बैठे ही या अपने आसपास के मार्केट में एक दुकान IRCTC बुकिंग एजेंट के नाम पर डाल सकते हैं। इस बिजनेस से हर महीने 80,000 रुपये तक आप कमा सकते हैं। तो चलिए हम बताते हैं की आप IRCTC के ऑफिशियल बुकिंग एजेंट कैसे बन सकते हैं। इससे संबंधित पूरी जानकारी आप IRCTC के इस विज्ञप्ति में जान सकते हैं – http://www.services.irctc.co.in/features-IATATAAI.html

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं जिसके लिए आपको erail.in पोर्टल का इस्तेमाल करना होगा। यहां पर आपको अपनी डिटेल्स भरनी होगी इसके बाद IRCTC के संबंधित अधिकारी आपसे आगे के प्रोसेस के लिए संपर्क करेंगे।

 नीचे दिए गए स्टेप बाई स्टेप पॉइंटर के द्वारा आप इस प्रक्रिया को बहुत ही आसानी से पूरी कर सकते हैं।

  • इस लिंक को ओपन करिए – https://erail.in/Agent-Registration-Enquiry.aspx
  • नीचे दिए गए फॉर्म में अपनी डिटेल्स भरकर सबमिट कर दीजिए।
  • IRCTC के ऑफिशियल अधिकारी आपसे स्वयं ही संपर्क कर लेंगे।
  • जरूरी दस्तावेज की जानकारी – आपकी एक ID जैसे की वोटर ID, आधार कार्ड या आपका राशन कार्ड, एड्रेस प्रूफ के लिए आपका पासपोर्ट, बैंक खाते की जानकारी, बिजली का कनेक्शन या गैस का कनेक्शन की जरूरत होगी. आपके पास आपकी एक मेल ID और एक मोबाइल नंबर होना चाहिए जिसके द्वारा आप OTP वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को पूरी कर सकते हैं।

एजेंट बनने के लाभ – IRCTC के ऑफिशियल बुकिंग एजेंट बनने के कई सारे लाभ है जिसमें कि सबसे पहला आप इसके द्वारा अनलिमिटेड रेलवे टिकट बुक कर सकते हैं। दूसरा आप यहां ऑथराइज्ड टिकट बुक करते हैं जिससे कैंसिलेशन की आपको कोई समस्या नहीं होगी। तीसरा आप तत्काल टिकट जनरल बुकिंग ओपन टाइम के 30 मिनट बाद तक भी कर सकते हैं। एजेंट बनने के और भी कई सारे लाभ होते हैं जिसकी सूचना आपके ऑफिशियल ईमेल ID पर मिलती रहेगी जैसे कि आप इसके द्वारा फ्लाइट टिकट बुकिंग, होटल टिकट बुकिंग, बस बुकिंग और कस्टमाइज़ टूर बुकिंग भी कर सकते हैं। 

Latest Education News