A
Hindi News एजुकेशन न्‍यूज CBSE के नाम पर छात्रों को भ्रमित कर रही ट्विटर पर फर्जी आईडी

CBSE के नाम पर छात्रों को भ्रमित कर रही ट्विटर पर फर्जी आईडी

10वीं और 12वीं के छात्रों को सीबीएसई के नाम पर भ्रमित कर रही कई अवैध फेसबुक और ट्विटर आईडी के खिलाफ सीबीएसई सख्त कार्रवाई करने जा रही है। ऐसी फर्जी आईडी के जरिए कुछ लोग बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे घोषित करने की झूठी खबरों से छात्रों को भ्रमित कर रहे हैं।

<p>fake id on Twitter misleading students in the name of...- India TV Hindi fake id on Twitter misleading students in the name of cbse

नई दिल्ली। 10वीं और 12वीं के छात्रों को सीबीएसई के नाम पर भ्रमित कर रही कई अवैध फेसबुक और ट्विटर आईडी के खिलाफ सीबीएसई सख्त कार्रवाई करने जा रही है। ऐसी फर्जी आईडी के जरिए कुछ लोग बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे घोषित करने की झूठी खबरों से छात्रों को भ्रमित कर रहे हैं। इसके अलावा सीबीएसई के नाम का इस्तेमाल करके 10वीं व 12वीं के छात्रों को बोर्ड परीक्षाओं की झूठी तारीखें भी बताई जा रही हैं। सीबीएसई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा, परिणाम को लेकर फर्जी खबर देने वालों के लिए कड़ा कदम उठाने की ठान ली है। बोर्ड ने इस बारे ने गुरुवार को एक को एक नोटिस भी जारी किया है।"

सीबीएसई ने गुरुवार को जारी किए गए इस नोटिस के जरिए झूठी अफवाह फैलाने वालों को चेतावनी दी है। संस्थान अब ऐसे व्यक्तियों के खिलाफ आईटी एक्ट में एफआईआर दर्ज कराएगा। सीबीएसई ने छात्रों और अभिभावकों को सलाह देते हुए अपने नोटिस में कहा, "छात्र सीबीएसई के अपडेट के बारे में किसी भी अफवाहों पर विश्वास न करें। किसी भी सूचना के लिए आधिकारिक वेबसाइट और सोशल मीडिया हैंडल की जांच करें।"

सीबीएसई अधिकारियों ने छात्रों एवं अभिभावकों से अपील की है कि वे केवल सीबीएसई के वेरीफाइड अकाउंट के द्वारा दी गई जानकारियों पर ही अमल करें।गौरतलब है कि अकेले ट्विटर पर सीबीएसई के नाम से मिलती-जुलती के नाम से मिलती-जुलती 10 से अधिक फर्जी आईडी हैं। सीबीएसई अधिकारियों ने ऐसी अधिकांश फर्जी आईडी की पहचान कर ली है और अब इनका लिंक कानूनी कार्रवाई के लिए पुलिस को भेजा जा रहा है।

 

Latest Education News