A
Hindi News एजुकेशन न्‍यूज HRD मंत्री निशंक ने किया देशभर के छात्रों और अभिभावकों से ऑनलाइन संवाद

HRD मंत्री निशंक ने किया देशभर के छात्रों और अभिभावकों से ऑनलाइन संवाद

कोरोनावायरस की रोकथाम के मद्देनजर देशभर में लॉकडाउन जारी है। इसकी वजह से इंजीनियरिंग और मेडिकल में एडमिशन के लिए होने वाले एंट्रेस एग्जाम भी स्थगित कर दिए गए हैं। ऐ

<p>hrd minister nishank interacts with students</p>- India TV Hindi hrd minister nishank interacts with students

नई दिल्ली। कोरोनावायरस की रोकथाम के मद्देनजर देशभर में लॉकडाउन जारी है। इसकी वजह से इंजीनियरिंग और मेडिकल में एडमिशन के लिए होने वाले एंट्रेस एग्जाम भी स्थगित कर दिए गए हैं। ऐसे में सभी स्टूडेंट्स इन परीक्षाओं को तारीखों को लेकर परेशान है। जेईई मेन और नीट की तारीखों का इंतजार कर रहे पैरेंट्स और स्टूडेंट्स को आज परीक्षा से जुड़े सभी सवालों के जवाब मिलें। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने आज यानि 5 मई को वेबिनार के माध्यम से देशभर के अभिभावकों एवं छात्रों से संवाद किया और कोविड-19 की वजह से उत्पन्न परिस्थितियों की वजह से उनके मन में उठ रहे विभिन्न सवालों के जवाब दिए।

  • उन्होनें बताया 1 जुलाई से होगी शेष परीक्षाएं और अगस्त से नया सत्र शुरू होगा
  • NEET 26 जुलाई को होगी। एचआरडी मंत्री रमेश पोखरिया निशंक ने इस मौके पर सभी छात्रों को शुभकामनाएं देते हुए पूरे मन से तैयारी पर जुट जाने का अह्वान किया।
  • 18 - 23 जुलाई के बीच होंगी जेईई मेन (JEE Main 2020 ) की परीक्षाएं, जेईई एडवांस की परीक्षाएं अगस्त में संभव- केंद्रीय शिक्षामंत्री 'निशंक'
  •  सीबीएसई के 83 विषयों या परीक्षा कराई जाने वाले 29 विषयों की सूची छात्र सीबीएसई की वेबसाइट पर देख सकते हैं।
  • आईआईटी, आईआईएम आदि कई संस्थानों के छात्रों लिए हेल्पलाइन बनाई गई है। कोई छात्र यदि अपनी कोई उपलब्धि शेयर करना चाहता है तो युक्ति पोर्टल पर जाकर शेयर कर सकते हैं। स्वयं, स्वयं प्रभा पोर्टल पर मौजूद पाठ्य सामग्री का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  •  9वीं के छात्र अतुल लखनऊ से पूछा कि उन्हें क्रिकेट की तैयारी के लिए बाहर जाना था लेकिन अब वह घर पर हैं। इस पर शिक्षामंत्री ने कहा कि वे अपने पूरे परिवार के साथ बात करें, उनसे पुरानी कहानियां, किस्से सुनें। सभी छात्रों से उम्मीद है कि वे रोज अपनी डायरी जरूर लिख रहे होंगे।
  • कोरोना महामारी को देखते हुए एनआईटी, आईआईटी को कहा है कि हर साल जो फीस बढ़ाई जाती है वे ऐसे भीषणतम समय में किसी प्रकार की फीस न बढ़ाएं। इस वर्ष प्रतिवर्ष की फीस बढ़ोत्तरी को टालने के लिए संस्थानों से अपील की गई है। - एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक
  • जिन लोगों के पास इंटरनेट नहीं है या नेट स्लो है (ग्रामीण इलाकों में) वे दूरदर्शन पर चलाए जा रहे विशेष कार्यक्रमों की मदद ले सकते हैं- शिक्षामंत्री निशंक
  • एमपी की छात्रा भव्या के एक सवाल पर उन्होंने  कहा कि प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र दीक्षा पोर्टल की मदद ले सकते हैं।
  •  आठवीं तक के छात्रों को उनके इंटरनल एसेसमेंट के मार्क्स के आधार पर पास किया जाएगा। बोर्ड परीक्षाओं के रह गए कुछ पेपर का सवाल है तो मौजूदा हालात सामान्य होने पर परीक्षाएं कराई जाएंगी। जल्द ही स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।

Latest Education News