A
Hindi News एजुकेशन न्‍यूज EducationMinisterGoesLive: MHRD मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शिक्षकों के सवालों के दिए जवाब

EducationMinisterGoesLive: MHRD मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शिक्षकों के सवालों के दिए जवाब

इस वेबिनार में देशभर के शिक्षक उनसे उनके फेसबुक पेज या ट्विटर के जरिए जुड़ सकते हैं। इतना ही नहीं शिक्षक उनसे अपने सवाल भी पूछ सकते हैं। सवाल पूछने के लिए शिक्षकों को #EducationMinisterGoesLive के साथ ट्वीट करना होगा।

<p>hrd minister ramesh pokhriyal nishank live on twitter...- India TV Hindi Image Source : PTI hrd minister ramesh pokhriyal nishank live on twitter and facebook

Education Minister Live: छात्रों और अभिभावकों के साथ बातचीत करने के बाद, मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक आज शिक्षकों से वेबिनार के माध्यम से बातचीत की हैं।  मानव संसाधन विकास मंत्री गुरुवार दोपहर 12 बजे ट्विटर के आधिकारिक हैंडल पर लाइव आए और शिक्षकों के सवालों का जवाब दिया। इस वेबिनार में देशभर के शिक्षक उनसे उनके फेसबुक पेज या ट्विटर के जरिए जुड़े । इतना ही नहीं शिक्षक उनसे अपने सवाल भी पूछ सकते हैं। सवाल पूछने के लिए शिक्षकों को #EducationMinisterGoesLive के साथ ट्वीट करना होगा।

एक शिक्षक के सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि ऐसे शिक्षक जो घर से सीबीएसई 10वीं 12वीं की उत्तर पुस्तिकाएं जांच रहे हैं, उन्हें छात्रों को पढ़ाने के लिए रोजाना पाठ्यक्रम की रिपोर्ट भेजने के काम से छूट है। ऐसे शिक्षक सिर्फ उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन करें।

उन्होंने कहा, 'निष्ठा योजना के जरिए हम 42 लाख से ज्यादा शिक्षकों को ट्रेनिंग दे रहे हैं। दीक्षा पोर्टल पर भी ट्रेनिंग का मैटिरियल डाला है।'

उन्होंने कहा ,हमारे पास दीक्षा में 80000 से अधिक पाठ्यक्रम, ई-पाठशाला पर हजारों पाठ्यक्रम, स्वयंप्रभा पर पर लाखों पाठ्य समाग्री, स्कूल उच्च शिक्षा औऱ तकनीकी  शिक्षा के लिए आदि ऑनलाइन रिसोर्सेस उपलब्ध हैं।

नवोदय विद्यालय की लंबित भर्ती प्रक्रिया को लॉक डाउन के बाद शुरू की जाएगी।

यूजीसी नेट 2020 की परीक्षा की तिथि की घोषणा जल्द की जाएगी।

नेतृत्व करने वाले शिक्षकों की प्रशासनिक क्षमता बढ़ाने के लिए लीडरशिप प्रोग्राम बनाया गया है।

ऐसे ही, एनसीईआरटी को भी ऐसी ही गाईडलाइन बनाने के कहा गया था कि स्कूल खुलने पर सोशल डिस्टैसिंग का कैसे पालन हो, इस पर दिशा-निर्देश बनाये। इसके बाद परिषद ने रिपोर्ट सबमिट कर दी है। इन पर विचार किया जा रहा है और स्कूल खुलने से पहले जारी कर दिए जाएंगे।

एचआरडी मंत्री के ट्व‍िटर हैंडल पर 'अचार्य देवो भव:' को लेकर ट्वीट किया गया, जिसमें यह जानकारी दी गई थी कि गुरुवार दोपहर 12 बजे ट्व‍िटर (DrRPNishank) और फेसबुक (cmnishank) पर एचआरडी मंत्री लाइव आएंगे।

Latest Education News