A
Hindi News एजुकेशन न्‍यूज कोरोना वायरस पर HRD मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी, स्कूलों को दिए ये निर्देश

कोरोना वायरस पर HRD मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी, स्कूलों को दिए ये निर्देश

मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्रालय ने कोरोना वायरस को लेकर स्कूलों के लिए बुधवार को एक एडवाइजरी जारी की है। एडवाइजरी में मंत्रालय ने सभी सरकारी और निजी स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि वह छात्र-छात्राओं को कोरोना वायरस के प्रति जागरूक करें। 

कोरोना वायरस पर HRD मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी- India TV Hindi कोरोना वायरस पर HRD मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

नई दिल्ली: मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) ने कोरोना वायरस को लेकर स्कूलों के लिए बुधवार को एक एडवाइजरी जारी की है। एडवाइजरी में मंत्रालय ने सभी सरकारी और निजी स्कूलों को निर्देश दिया है कि वह छात्र-छात्राओं को कोरोना वायरस के प्रति जागरूक करे। एडवाइजरी में स्कूलों से कहा गया है कि वह बच्चों को उन उपायों के बारे में बताएं जिन्हें कोरोना वायरस से खतरे को टालने के लिए एहतियातन उठाया जा सकता है।

HRD मंत्रालय ने एडवाइजरी में और क्या-क्या कहा?
  1. स्कूल में ज्यादा संख्या में छात्रों को एक जगह इकट्ठा न करें।
  2. कोई छात्र या स्कूल स्टाफ पिछले 28 दिनों में ऐसे देश से होकर आया हो जहां कोरोना वायरस का प्रभाव है तो उसका ध्यान रखें और 14 दिनों के लिए अलग रखा जाए।
  3. किसी भी छात्र में बुखार, जुखाम या सांस लेने की परेशानी होने पर तुरंत उनके परिवार वालों को सूचित किया जाए।
  4. ऐसे छात्रों के परिवार वालों से उन्हें बिना डॉक्टर की अनुमति के स्कूल नहीं भेजने को कहें।
  5. छात्र और स्कूल स्टाफ बार-बार हाथ धोएं। अल्कोहल वाले सेनेटाइजर का इस्तेमाल करें। छींकते समय मुंह को ढकें। अपनी आंख, नाक और मुंह न छूएं। 
  6. बार-बार छूई जाने वाली सतहों को साफ रखें। इसपर इन्फेक्शन नहीं होना चाहिए।
  7. स्कूल में अल्कोहल वाले सेनेटाइजर और साबुन जरूर रखें।
  8. किसी में भी कोरोना वायरस के लक्षण पाए जाने पर 011-23978046 नंबर पर जानकारी दें।

बता दें कि अभी तक देश में कोरोना वायरस के कुल 28 मामले सामने आए हैं। बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने इसके बारे में जानकारी दी है। स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी बताया कि 28 मामलों में से 3 मामले केरल के थे जो अब ठीक हो चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक जो 25 लोग अभी भारत में कोरोना वायरस से ग्रसित हैं उनमें 16 विदेशी और 9 भारतीय हैं। स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया कि आगरा के एक परिवार में 6 लोग कोरोना वायरस से ग्रसित पाए गए हैं।

Latest Education News