A
Hindi News एजुकेशन न्‍यूज IIT BHU ने बनाया पूरे शरीर को सैनेटाइज करने वाला उपकरण

IIT BHU ने बनाया पूरे शरीर को सैनेटाइज करने वाला उपकरण

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए आईआईटी बीएचयू ने एक विशेष उपकरण विकसित किया है। यह एक ऐसा उपकरण है जिसका इस्तेमाल पूरे शरीर को सैनेटाइज करने के लिए किया जा सकता है।

<p>iit bhu has made the whole body sanitizing devic</p>- India TV Hindi iit bhu has made the whole body sanitizing devic

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए आईआईटी बीएचयू ने एक विशेष उपकरण विकसित किया है। यह एक ऐसा उपकरण है जिसका इस्तेमाल पूरे शरीर को सैनेटाइज करने के लिए किया जा सकता है। इस उपकरण को घर, कार्यालय या कहीं भी लगाया जा सकता है और यह स्वचालित तरीके से कार्य करता है। खास बात यह है कि इस उपकरण में सैनिटाइजर का इस्तेमाल बेहद कम मात्रा में होता है।

इस उपकरण के सामने जैसे ही कोई व्यक्ति खड़ा होता है, तो इसमें लगा सेंसर अपने आप उस व्यक्ति को सैनेटाइज करने के लिए 10-15 एमएल सैनेटाइजर का स्प्रे 15 सेकंड तक करेगा, जिससे व्यक्ति का पूरा शरीर सैनिटाइज हो जाएगा।इस उपकरण को किसी भी ऐसे स्थान पर लगाया जा सकता है, जहां व्यक्तियों का आवागमन बराबर होता है, जिससे कोई भी व्यक्ति कार्यालय या घर में प्रवेश करने से पहले सैनेटाइज हो कर ही प्रवेश करे।

यह उपकरण आईआईटी बीएचयू के मालवीय उद्यमी संवर्धन एवं नवप्रवर्तन केंद्र द्वारा विकसित किया गया है।इस संबंध में जानकारी देते हुए केंद्र के समन्वयक प्रो. पी. के. मिश्र ने कहा, यह उपकरण आज की आवश्यकता के हिसाब से बनाया गया है। हम वर्तमान में सरकार द्वारा उपयोग किये जा रहे प्रमाणित सैनिटाइजर का ही उपयोग कर रहे हैं।

 इस उपकरण से होने वाले सैनिटाइजेशन से व्यक्ति को नुकसान पहुंचाने वाले ज्यादातर वायरस से बचाव संभव है। इस सेनिटाइजेशन की मात्रा, एक्सपोजर टाइम, फ्रिक्वेंसी का सत्यापन प्रक्रियाधीन है। हालांकि इस उपकरण से सेनिटाइज होने के बाद भी व्यक्ति को मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग बनाने और नियमित अंतराल पर साबुन से हाथ धोने आवश्यकता होगी।

 

Latest Education News