A
Hindi News एजुकेशन न्‍यूज Gandhi Jayanti 2019: 150वीं गांधी जयंती पर CBSE स्कूलों का खास प्रोग्राम, छात्रों को पहननी होगी खादी की यूनिफॉर्म

Gandhi Jayanti 2019: 150वीं गांधी जयंती पर CBSE स्कूलों का खास प्रोग्राम, छात्रों को पहननी होगी खादी की यूनिफॉर्म

खादी को बढ़ावा देने में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का अमूल्य योगदान रहा है।

<p>150th Gandhi Jayanti।Gandhi Jayanti 2019 </p>- India TV Hindi 150th Gandhi Jayanti।Gandhi Jayanti 2019 

Gandhi Jayanti 2019: खादी को बढ़ावा देने में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का अमूल्य योगदान रहा है। उन्होंने जीवन भर खादी व ग्रामोद्योग को बढ़ावा देने के लिए संघर्ष किया। ऐसे में सीबीएसई बोर्ड स्‍टूडेंट्स के बीच खादी की लोकप्रियता बढ़ाने के लिए एक पहल करने जा रही है। इसके मुताबिक सप्‍ताह में ‘खादी वियरिंग डे’ मनाने की शुरुआत करने जा रही है। इसका आगाज कल यानी कि 2 अक्‍टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती से होगा।

बोर्ड ने हाल ही में जारी किए सर्कुलर में कहा है कि स्‍कूल सप्‍ताह में एक दिन खादी वियरिंग डे मनाएं। इसमें स्‍टूडेंट्स ड्रेस से संबंधित टाई, बेल्‍ट, मोजे समेत अन्‍य चीजें भी खादी की पहनी जाएं। इससे न केवल छात्र-छात्राओं के बीच खादी की लोकप्रियता बढ़ेगी बल्‍कि संबंधित लोगों को रोजगार भी मिलेगा. हालांकि सीबीएसई ने अनिवार्य नहीं किया लेकिन स्‍कूलों से अपील की है कि वे कि स्‍टूडेंट्स को समझाएं कि वे खादी को पहने और उसकी महत्‍वपूर्ण को समझें।

Latest Education News