A
Hindi News एजुकेशन न्‍यूज Maharashtra: 10वीं तक के लिए शुरू हुए 4 YOUTUBE चैनल, पढ़ें पूरी डिटेल

Maharashtra: 10वीं तक के लिए शुरू हुए 4 YOUTUBE चैनल, पढ़ें पूरी डिटेल

महाराष्ट्र स्टेट काउंसिल फॉर एजुकेशनल रिसर्च ने हाल ही में घर से मराठी और उर्दू माध्यम के छात्रों की पढ़ाई में मदद करने के लिए मुख्य रूप से चार यूट्यूब चैनल लॉन्च किए हैं।

<p>maharashtra govt launches 4 youtube channels for marathi...- India TV Hindi Image Source : GOOGLE maharashtra govt launches 4 youtube channels for marathi and urdu medium students

महाराष्ट्र स्टेट काउंसिल फॉर एजुकेशनल रिसर्च ने हाल ही में घर से मराठी और उर्दू माध्यम के छात्रों की पढ़ाई में मदद करने के लिए मुख्य रूप से चार यूट्यूब चैनल लॉन्च किए हैं। स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ द्वारा की गई घोषणा के अनुसार, कक्षा 10 तक के छात्रों के लिए चैनल लॉन्च किए गए थे शिक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि वर्तमान में चैनल मराठी और उर्दू माध्यम के छात्रों पर केंद्रित हैं, लेकिन बाद में अंग्रेजी और हिंदी भाषाओं में भी इसका विस्तार होगा।

चैनल को 12 चैनलों के साथ लॉन्च किया गया था जो कि महाराष्ट्र सरकार द्वारा कक्षा 3 से 12 तक के छात्रों के लिए जियो टीवी पर लॉन्च किए गए थे। इसने महाराष्ट्र को पहला राज्य बनाया, जिसने चार माध्यमों में शैक्षिक चैनल शुरू किए हैं। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, सरकार द्वारा महाराष्ट्र के स्कूलों में COVID -19 महामारी के बीच ऑनलाइन कक्षाओं के संचालन के लिए एक आदेश जारी किया गया है, जब तक कि स्कूल प्री-प्राइमरी से कक्षा 12 तक की कक्षाओं के लिए फिर से नहीं खुल जाते।

प्री-प्राइमरी कक्षाएं हर दिन 30 मिनट के लिए सप्ताह में आयोजित की जाएंगी और शिक्षक ऑनलाइन माता-पिता के साथ पाठ और बातचीत करेंगे। सरकार द्वारा सभी वर्गों के लिए विस्तृत पाठ योजना जारी की गई है। राज्य में स्कूलों को फिर से खोलने के लिए अभी तक कोई तारीख तय नहीं की गई है, इसके लिए सबक ऑनलाइन उपलब्ध कराया जाएगा।

Jio TV पर शैक्षिक चैनल
इससे पहले, महाराष्ट्र सरकार ने भी जुलाई महीने में रिलायंस जियो टीवी और Jio Saavn पर स्कूली छात्रों के लिए तीन शैक्षिक चैनल शुरू करने की पहल की थी। ये चैनल कक्षा 10 के छात्रों के लिए मराठी और अंग्रेजी के लिए लॉन्च किया गया है, जबकि यह कक्षा 12 के छात्रों के लिए विज्ञान पर ध्यान केंद्रित करेगा।

कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए शुरू किए गए कार्यक्रम को 'ज्ञानगंगा' कहा जाता है। महाराष्ट्र के अलावा, तमिलनाडु राज्य ने भी 1 अगस्त से छात्रों के लिए शैक्षिक चैनल शुरू करने की पहल की है। छात्रों को इन पाठों को आसानी से उपयोग करने में मदद करने के लिए राज्य भर में मुफ्त लैपटॉप प्रदान किए गए हैं

Latest Education News