A
Hindi News एजुकेशन न्‍यूज COVID-19: CBSE समेत कई विद्यालयों में शुरू होंगी ऑनलाइन क्लासेस, स्काइप से होगा लाइव प्रसारण

COVID-19: CBSE समेत कई विद्यालयों में शुरू होंगी ऑनलाइन क्लासेस, स्काइप से होगा लाइव प्रसारण

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) अब केंद्रीय विद्यालयों, नवोदय विद्यालयों और सीबीएसई की मदद से स्काइप के जरिए विभिन्न शैक्षणिक पाठ्यक्रमों का सीधा प्रसारण प्रसारण कर रहा है।

<p>online classes will start in many schools including...- India TV Hindi online classes will start in many schools including cbse, Skype will be broadcast live

नई दिल्ली। राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) अब केंद्रीय विद्यालयों, नवोदय विद्यालयों और सीबीएसई की मदद से स्काइप के जरिए विभिन्न शैक्षणिक पाठ्यक्रमों का सीधा प्रसारण प्रसारण कर रहा है। 'स्वयं' पोर्टल पर नौवीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए वीडियो लेक्चर भी प्रसारित किए जा रहे हैं। जिन छात्रों के पास इंटरनेट के जरिए यह शिक्षाप्रद कार्यक्रम देखने की सुविधा नहीं है, उनके लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने स्वयं प्रभा टीवी चैनल शुरू किया है। स्वयं प्रभा पर भी विभिन्न कक्षाओं के लिए वीडियो लेक्चर से लेकर अन्य पाठन सामग्री उपलब्ध कराई गई है।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, "लॉकडाउन के बीच भी छात्र नियमित रूप से अपनी पढ़ाई कर सकते हैं। दूरदर्शन, डिश टीवी, जियो टीवी एप, यूट्यूब और डीटीएच चैनलों के माध्यम से छात्र अपनी कक्षा एवं विषय के अनुसार अपनी स्कूली पढ़ाई में मदद ले सकते हैं।"

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के स्वयं प्रभा कार्यक्रम के जरिए दूरदर्शन समेत अन्य प्रसारण केंद्रों से छात्रों को उनके सिलेबस की शिक्षा दी जा रही है। स्वयं प्रभा के ये चैनल पहले केवल सिर्फ दूरदर्शन के डीटीएच पर डिश टीवी और जियो टीवी एप पर ही उपलब्ध थे। अब टाटा स्काई और एयरटेल डीटीएच ऑपरेटरों ने तीन स्वयं प्रभा डीटीएच चैनलों को प्रसारित करने पर सहमति जता चुके हैं।

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, "डीटीएच के अलावा छात्र राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) के यूट्यूब चैनल पर भी पाठ आधारित शैक्षिक कार्यक्रम देख सकते हैं। एनआईओएस के यूट्यूब चैनल पर सुबह 7 बजे से दोपहर के 1 बजे तक छ: घंटे के रिकार्डेड प्रसारण देख सकते हैं। दोपहर 1 से शाम के 7 बजे तक लाइव प्रसारण होगा,जिसमें चार विषयों के विशेषज्ञ के डेढ़-डेढ़ घंटे के सत्र होंगे। छात्र विशेषज्ञों से विषय संबंधित सवाल स्क्रीन पर दिए हुए नंबर पर फोन कर के पूछ सकते हैं।"

पढाई को सुविधाजनक बनाने के लिए एनआईओएस ने स्वयं प्रभा डीटीएच के चैनल पाणिणी(27), शारदा(28) और किशोर मंच (31) के माध्यम से केंद्रीय विद्यालय संगठनए नवोदय विद्यालय समिति सीबीएसई और एनसीईआरटी के साथ स्काइप के माध्यम से सत्र का लाइव प्रसारण करने की सुविधा भी उपलब्ध करवाई है।

Latest Education News