A
Hindi News एजुकेशन न्‍यूज सिंगापुर ने ऑनलाइन शिक्षा के लिए ‘जूम’ के इस्तेमाल पर पाबंदी लगायी

सिंगापुर ने ऑनलाइन शिक्षा के लिए ‘जूम’ के इस्तेमाल पर पाबंदी लगायी

सिंगापुर ने ऑनलाइन शिक्षा के लिए ‘जूम’ के इस्तेमाल पर पाबंदी लगा दी है । यह कदम इसलिए उठाया गया क्योंकि कुछ हैकरों ने जूम के इस्तेमाल के दौरान ऑनलाइन पाठ (लेसन) में सेंधमारी कर छात्रों को अश्लील तस्वीरें दिखाईं ।

<p>singapore bans use of 'zoom' for online education</p>- India TV Hindi singapore bans use of 'zoom' for online education

सिंगापुर ने ऑनलाइन शिक्षा के लिए ‘जूम’ के इस्तेमाल पर पाबंदी लगा दी है । यह कदम इसलिए उठाया गया क्योंकि कुछ हैकरों ने जूम के इस्तेमाल के दौरान ऑनलाइन पाठ (लेसन) में सेंधमारी कर छात्रों को अश्लील तस्वीरें दिखाईं । कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सिंगापुर में आंशिक लॉकडाउन के तहत बुधवार को स्कूलों के बंद होने के बाद दो हैकरों ने भूगोल की ऑनलाइन कक्षा को बाधित किया। स्कूलों के बंद होने के कारण शिक्षक ऑनलाइन तरीके से छात्र-छात्राओं को पढ़ा रहे हैं ।

इनमें से कुछ शिक्षक और छात्र वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए जूम का इस्तेमाल करते हैं । सिंगापुर के शिक्षा मंत्रालय ने कहा है कि हैकिंग की ये घटनाएं गंभीर हैं और पुलिस इसकी जांच कर रही है । मंत्रालय के शिक्षा प्रौद्योगिकी खंड के निदेशक एरोन लोह ने बताया, ‘‘सुरक्षा उपाय बढ़ाने के लिए हम पहले से ही जूम के साथ काम कर रहे हैं। एहतियात के तौर पर हमारे शिक्षक सुरक्षा संबंधी मुद्दे के समाधान तक जूम का इस्तेमाल नहीं करेंगे। ’’ टेलीकॉन्फ्रेंसिंग में व्यवधान से केवल सिंगापुर ही प्रभावित नहीं हुआ है ।

अमेरिका की संघीय जांच एजेंसी एफबीआई ने भी 30 मार्च को लोगों को आगाह किया था कि बैठक के लिए जूम का इस्तेमाल करने से बचे क्योंकि इस तरह की कई खबरें आयी है कि हैकरों ने इस माध्यम में घुसपैठ करके अश्लील मैसेज या वीडियो प्रसारित किए।

Latest Education News