A
Hindi News एजुकेशन न्‍यूज बच्चों को गणित पढ़ाने के लिए सरकारी स्कूल की शिक्षिका ने शुरू किया यू-ट्यूब चैनल

बच्चों को गणित पढ़ाने के लिए सरकारी स्कूल की शिक्षिका ने शुरू किया यू-ट्यूब चैनल

सरकारी स्कूलों के शिक्षक यह सुनिश्चित करने में लगे हैं कि लॉकडाउन के दौरान भी बच्चे कक्षा में होने वाली पढ़ाई की कमी महसूस नहीं करें।

<p>teacher of government school started youTube channel to...- India TV Hindi teacher of government school started youTube channel to teach mathematics to children

दिल्ली के सरकारी स्कूलों के शिक्षक यह सुनिश्चित करने में लगे हैं कि लॉकडाउन के दौरान भी बच्चे कक्षा में होने वाली पढ़ाई की कमी महसूस नहीं करें। ऐसे ही शिक्षकों में राजनिवास मार्ग स्थित राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय की शिक्षिका रश्मी झा भी हैं जो यू ट्यूब चैनल ‘‘गणित पाठशाला’’ के जरिये बच्चों को गणित पढ़ा रही हैं। झा ने यू ट्यूब चैनल की शुरुआत तीन-चार दिन पहले 10वीं कक्षा के बच्चों को उनकी सुविधा के अनरूप समय पर गणित पढ़ाने के लिए की है।

उन्होंने बताया, ‘‘ हमें दिल्ली सरकार का परामर्श मिला जिसमें बच्चों को जूम ऐप और व्हाट्सएप के जरिये ऑनलाइन पढ़ाने को कहा गया था। मैं उस वर्ग के बच्चों को पढ़ाती हूं जिनके पास 24 घंटे इंटरनेट की सुविधा नहीं है और गणित ऐसा विषय नहीं है जिसे पढ़ने के लिए हम पीडीएफ फाइल बनाकर भेज दें।’’ झा ने बताया कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि बच्चे अपनी सुविधा के हिसाब से पढ़ें यू ट्यूब चैनल की शुरुआत की गी। ब्लैकबोर्ड का इस्तेमाल कर मैं बच्चों को समझाती हूं और फिर कम अवधि की वीडियो का लिंक छात्रों को भेज देती हूं।

जब भी उनके पास इंटरनेट की सुविधा होती वे इससे पढ़ सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस पहल को लेकर छात्रों और उनके अभिभावकों से अच्छी प्रतिक्रिया मिली है और उन्होंने इसकी प्रशंसा की है। झा ने बताया कि छात्रों के अलाव अन्य लोग भी वीडियो देख रहे हैं। झा ने कहा, ‘‘ अबतक मैंने सात वीडियो अपलोड किए हैं और मेरी योजना नौवीं कक्षा के छात्रों को भी गणित पढ़ने में मदद करने के लिए वीडियो अपलोड करने की है।’’

Latest Education News