A
Hindi News एजुकेशन न्‍यूज UGC ने विश्वविद्यालयों से छात्रों की शिकायतों से निपटने के लिए एक सेल स्थापित करने को कहा

UGC ने विश्वविद्यालयों से छात्रों की शिकायतों से निपटने के लिए एक सेल स्थापित करने को कहा

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने सभी विश्वविद्यालयों से कोरोना वायरस महामारी के कारण होने वाली परीक्षा और अन्य शैक्षणिक गतिविधियों से संबंधित छात्रों की शिकायतों से निपटने के लिए एक सेल स्थापित करने का अनुरोध किया है।

UGC requested all Universities to establish a cell for handling grievances due to COVID19 pandemic- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO UGC requested all Universities to establish a cell for handling grievances due to COVID19 pandemic

नई दिल्ली: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने सभी विश्वविद्यालयों से कोरोना वायरस महामारी के कारण होने वाली परीक्षा और अन्य शैक्षणिक गतिविधियों से संबंधित छात्रों की शिकायतों से निपटने के लिए एक सेल स्थापित करने का अनुरोध किया है। कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने इससे पहले विश्वविद्यालयों से कहा था कि नए छात्रों के लिए सितंबर से तथा पहले से पंजीकृत छात्रों के लिए अगस्त से शैक्षिक सत्र शुरू किया जा सकता है। 

आयोग ने परीक्षाओं और शैक्षिक कार्यक्रम के लिए दिशा-निर्देश में कहा है कि अंतिम सेमेस्टर के छात्रों की परीक्षा जुलाई में आयोजित की जा सकती है। यूजीसी ने कहा था कि, ‘‘बीच के सत्र के छात्रों को पूर्व और मौजूदा सेमेस्टर के आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर ग्रेड दिए जाएंगे। जिन राज्यों में कोरोना वायरस की स्थिति सामान्य हो चुकी है वहां जुलाई के महीने में परीक्षाएं होंगी। ’’ 

आयोग ने कहा था कि, ‘‘एमफिल, पीएचडी छात्रों को छह महीने का और समय मिलेगा और साक्षात्कार वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए होगा। ’’ आयोग ने स्पष्ट किया है कि दिशा-निर्देश एक परामर्श की तरह है और विश्वविद्यालय कोविड-19 महामारी से जुड़े मुद्दों पर विचार करते हुए अपनी योजनाएं तैयार कर सकते हैं। 

Latest Education News