A
Hindi News एजुकेशन न्‍यूज जानिए क्या है हैप्पीनेस क्लास? जिसे देखने मेलानिया ट्रंप दिल्ली के सरकारी स्कूल में पहुंची

जानिए क्या है हैप्पीनेस क्लास? जिसे देखने मेलानिया ट्रंप दिल्ली के सरकारी स्कूल में पहुंची

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप मंगलवार को दिल्ली सरकार के एक स्कूल का दौरा किया।

<p>what is happiness class</p>- India TV Hindi Image Source : PTI what is happiness class

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप मंगलवार को दिल्ली सरकार के एक स्कूल का दौरा किया। तकरीबन एक घंटे तक इस स्कूल में रहने के दौरान मेलानिया ट्रंप ने हैप्पीनेस क्लास (Happiness Class) के बारे में सब कुछ जाना। आइये जानते हैं आखिर क्या है हैप्पीनेस क्लास, जिसके बारे में दुनिया के सबसे प्रभावशाली व्यक्ति अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप भी जानना चाहती थी। 

क्या है हैप्पीनेस  क्लास
दिल्ली सरकार के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया की पहल पर करीब डेढ़ साल पहले हैप्पीनेस क्लास सरकारी स्कूलों में  शुरू की गई थी। इसके तहत बच्चों को प्रतिदिन एक क्लास दी जाती है। इसका बच्चों पर सकारात्मक असर पड़ रहा है। बच्चों को रोजाना पहला पीरियड यानी 40 मिनट में हैप्पीनेस पर ध्यान दिया जाता है। इससे बच्चों में आत्मविश्वास को बढ़ाने और खुश रहने के साथ भावनात्मक रूप से मजबूत बनने की कला सिखाई जाती है।

इस क्लास को मेडिटेशन से शुरु किया जाता है, फिर कहानियों आदि के जरिए बच्चों को जीवन मूल्यों का पाठ सिखाया जाता है। इस क्लास को पढ़ाने के लिए टीचर्स की स्पेशल ट्रेनिंग ली गई थी। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया का दावा है कि इससे बच्चे पढ़ाई में पहले से ज्यादा ध्यान लगा रहे हैं अपने माता-पिता और अध्यापकों की पहले से ज्यादा इज्जत कर रहे हैं और तनावमुक्त होकर पढ़ाई पर ध्यान दे रहे हैं।

 

Latest Education News