A
Hindi News एजुकेशन रिजल्ट्स CBSE Board 12th Class Result: घोषित हुआ 12वीं कक्षा का परिणाम, यहां चेक करें रिजल्ट

CBSE Board 12th Class Result: घोषित हुआ 12वीं कक्षा का परिणाम, यहां चेक करें रिजल्ट

छात्र CBSE की वेबसाइट (http://www.cbse.nic.in/) पर या फिर रिजल्ट के लिए CBSE की एक और वेबसाइट (http://cbseresults.nic.in/) पर विजिट करके अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हैं।

CBSE Board 10th 12th Class Result Date announcement Soon- India TV Hindi Image Source : CBSE CBSE Board 10th 12th Class Result Date announcement Soon

CBSE Board 12th Class Result: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 12वीं कक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। CBSE की तरफ से सुप्रीम कोर्ट को पहले ही बता दिया गया था कि 15 जुलाई तक बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणाम घोषित करेंगे और आज 12वीं का परिणाम घोषित कर दिया गया है।

यहां चेक करें रिजल्ट

CBSE की तरफ से परीक्षा परिणाम घोषित हो चुका है और छात्र CBSE की वेबसाइट (http://www.cbse.nic.in/) पर या फिर रिजल्ट के लिए CBSE की एक और वेबसाइट (http://cbseresults.nic.in/) पर विजिट करके अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हैं।    

25 जून दी गई थी रिजल्ट घोषित करने की जानकारी

CBSE और मानव संसाधन विकास मंत्री (HRD Minister) रमेश पोखरियाल निशंक की तरफ से 25 जून को कहा गया था कि 15 जुलाई तक 10वीं और 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित होगा। इसके बाद पिछले हफ्ते शोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हुआ जिसमें दावा किया गया कि 12-13 जुलाई को CBSE परिणाम घोषित करेगा। लेकिन बाद में CBSE की तरफ से सफाई दी गई कि परिणाम घोषित करने के लिए ऐसी किसी तारीख का ऐलान नहीं हुआ है।

10वीं और 12वीं कक्षा के रिजल्ट तैयार करने के लिए CBSE ने जो मापदंड अपनाए हैं वे इस तरह से हैं।
  1. 10वीं और 12वीं कक्षा के जिन बच्चों ने सभी विषयों की परीक्षाएं दे दी हैं उनका परिणाम उन्हीं परीक्षाओं के आधार पर घोषित होगा।
  2. जिन बच्चों ने 3 से ज्यादा विषयों की परीक्षा दी है उनका परिणाम उन 3 विषयों के अंकों का औसत होगा जिन 3 विषयों में बच्चों ने सबसे अधिक अंक प्राप्त किए हैं। यानि जिन विषयों की परीक्षा नहीं हुई है उन विषयों के लिए अंक 3 सबसे अच्छे गए विषयों की परीक्षा में मिले अंकों का औसत होगा।
  3. जिन बच्चों ने सिर्फ 3 ही विषयों की परीक्षा दी है उनके जिन 2 विषयों में सबसे अधिक अंक आए हैं उनका औसत अन्य बचे हुए विषयों में दिया जाएगा और परिणाम उसके आधार पर घोषित होगा।
  4. दिल्ली में कुछ छात्र ऐसे भी हैं जो दंगों की वजह से सिर्फ एक या 2 विषयों की परीक्षा ही दे पाए हैं। ऐसे छात्रों का रिजल्ट उन विषयों में किए गए प्रदर्शन के आधार पर होगा जिनकी परीक्षा वे दे चुके हैं और साथ में इंटरनल असेसमेंट को भी आधार माना जाएगा। ऐसे छात्र अगर बाद में अपना प्रदर्शन बेहतर करना चाहते हैं तो उन्हें वैकल्पिक परीक्षा में बैठने की अनुमति भी होगी।

 

Latest Education News