A
Hindi News एजुकेशन रिजल्ट्स CHSE Odisha 12th results 2019: ओडिशा बोर्ड 12वीं ऑर्ट्स एवं कॉमर्स के नतीजे हुए घोषित, ऐसे देखें परिणाम

CHSE Odisha 12th results 2019: ओडिशा बोर्ड 12वीं ऑर्ट्स एवं कॉमर्स के नतीजे हुए घोषित, ऐसे देखें परिणाम

छात्र सीएचएसई की आधिकारिक वेबसाइट www. chseodisha.nic.in और www.orissaresults.nic.in पर अपना रिजल्ट देख सकेंगे। इसक साथ ही छात्र एसएमएस के माध्यम से भी रिजल्ट जान सकते हैं।

<p>Odisha 12th Result 2019: CHSE declares Arts and Commerce...- India TV Hindi Odisha 12th Result 2019: CHSE declares Arts and Commerce results

CHSE Odisha 12th results 2019: ओडिशा बोर्ड की 12वीं आर्ट्स एवं कॉमर्स की परीक्षा देने वाले छात्रों का इंतजार खत्‍म हो गया है। काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन(CHSE)  ओडिशा ने 12वीं आर्ट्स और कॉमर्स बोर्ड एग्जाम के नतीजे घोषित हो गए हैं। CHSE ओडिशा ने 12वीं आर्ट्स और कॉमर्स के रिजल्ट की घोषणा अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर कर दी है। छात्र सीएचएसई की आधिकारिक वेबसाइट www. chseodisha.nic.in और www.orissaresults.nic.in पर अपना रिजल्ट देख सकते है। इसके साथ ही छात्र एसएमएस के माध्‍यम से भी रिजल्‍ट जान सकते हैं।

ओडिशा 12वीं साइंस का रिजल्ट पहले ही घोषित किया जा जुका है. ओडिशा 12वीं की परीक्षा में साइंस स्ट्रीम के एक लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था, जिसमें से 72 फीसदी छात्रों ने परीक्षा पास की थी। पिछले साल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन(CHSE) ओडिशा ने 9 जून को 12वीं आर्ट्स और कॉमर्स के रिजल्ट घोषित किए थे। लेकिन इस बार करीब एक हफ्ते की देरी हो गई है। ओडिशा को छोड़कर देश के दूसरे राज्यों के हायर सेकेंडरी के रिजल्ट पहले ही घोषित हो चुके हैं। 

पिछले साल ओडिशा 12वीं के एग्जाम में साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट 76.98 फीसदी रहा था. वहीं आर्टस स्ट्रीम का रिजल्ट प्रतिशत 68.79 फीसदी और कॉमर्स स्ट्रीम का रिजल्ट प्रतिशत 74.9 फीसदी रहा था. अब ये देखना दिलचस्प होगा कि इस बार आर्ट्स और कॉमर्स के छात्रों का रिजल्ट प्रतिशत कितना रहेगा।

एसएमएस से भी पता कर सकते हैं रिजल्‍ट 

ओडिशा 12वीं आर्ट्स और कॉमर्स के छात्र SMS करके भी अपना रिजल्ट देख सकेंगे। SMS से रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को RESULTOR12ROLL NUMBER टाइप कर 56263 पर भेजना होगा। रिजल्ट आते ही उन्हें मैसेज के माध्यम से पता चल जाएगा। 

ऐसे चेक करें Odisha CHSE Result 2019
  1. आधि‍कारिक वेबसाइट orissaresults.nic.in पर जाएं
  2. वहां जाकर Odisha Class 12 Result डाउनलोड लिंक पर क्‍ल‍िक करें
  3. नये पेज पर अपना रोल नंबर और जन्‍म तिथि एंटर करें
  4. स्‍क्रीन पर आपका Odisha Class 12 Result 2019 या Odisha CHSE Result 2019 या Odisha Intermediate Result 2019 आ जाएगा
  5. डाउनलोड करें और उसका प्र‍िंटआउट लें

Latest Education News