A
Hindi News एजुकेशन रिजल्ट्स HP TET RESULTS 2019: एचपी टीईटी 2019 के नतीजे हुए घोषित, hpbose.org पर करें चेक

HP TET RESULTS 2019: एचपी टीईटी 2019 के नतीजे हुए घोषित, hpbose.org पर करें चेक

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (HPBOSE) ने शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) 2019 के परिणाम घोषित कर दिए हैं।

<p>hp tet results 2019</p>- India TV Hindi hp tet results 2019

Image Source : hpbosehp tet resultsHP TET RESULTS 2019: हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (HPBOSE) ने शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) 2019 के परिणाम घोषित कर दिए हैं। सभी अभ्यर्थी जो इसके लिए उपस्थित हुए थे, आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org के माध्यम से परिणाम देख सकते हैं। परीक्षा टीजीटी आर्ट्स / नॉन-मेडिकल / मेडिकल / शास्त्री / एलएलटी / जेबीटी / पंजाबी / उर्दू विषयों के लिए सीटें भरने के लिए आयोजित की जाती है। योग्य उम्मीदवारों को टीईटी प्रमाणपत्र प्राप्त होगा जो जारी करने की तारीख से सात साल के लिए नियुक्ति के लिए वैध रहेगा।

एचपी टीईटी 2019 परिणाम की जांच करने के लिए यहां कुछ चरण दिए गए हैं:

  1.  आधिकारिक वेबसाइट, hpbose.org पर जाएं
  2.  HP TET 2019 ’परिणाम लिंक पर क्लिक करें
  3.  नई विंडो में, पंजीकरण संख्या, रोल नंबर दर्ज करें
  4.  परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देंगे
  5.  इसे डाउनलोड करें, और आगे के संदर्भ के लिए प्रिंट आउट लें।

कुल 150 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न एक-एक अंक के पूछे जाएंगे और गलत उत्तर की स्थिति में कोई अंक नहीं कटेंगे। परीक्षा की अवधि 150 मिनट होगी। सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए परीक्षा के लिए न्यूनतम योग्यता अंक 60 प्रतिशत है।

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन, धर्मशाला 1969 में अस्तित्व में आया, 1968 में हिमाचल प्रदेश अधिनियम संख्या 14 के अनुसार शिमला में हेड-क्वार्टर बाद में जनवरी 1983 में धर्मशाला में स्थानांतरित हो गया। बोर्ड ने 34 कर्मचारियों के साथ शुरू किया बाद में बढ़कर 643 हो गया। शिक्षा बोर्ड हिमाचल प्रदेश में स्कूली शिक्षा के लिए पाठ्यक्रम, निर्देशों और पाठ पुस्तकों के पाठ्यक्रम के अलावा सूचीबद्ध पाठ्यक्रमों के आधार पर परीक्षा आयोजित करता है। वर्तमान में, बोर्ड निम्नलिखित कक्षाओं और पाठ्यक्रमों के लिए परीक्षा आयोजित करता है: 10 वीं, 10 + 2, जे.बी.टी. और टी.टी.सी. बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा में सालाना 5 लाख उम्मीदवार आते हैं।

Latest Education News