A
Hindi News एजुकेशन रिजल्ट्स NIFT ने जारी किया B.Des की प्रवेश परीक्षा का परिणाम, ऐसे करें चेक

NIFT ने जारी किया B.Des की प्रवेश परीक्षा का परिणाम, ऐसे करें चेक

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (NIFT) ने B.Des की प्रवेश परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए हैं।

NIFT ने जारी किया B.Des की प्रवेश परीक्षा का परिणाम- India TV Hindi Image Source : PTI NIFT ने जारी किया B.Des की प्रवेश परीक्षा का परिणाम

नई दिल्ली: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (NIFT) ने B.Des की प्रवेश परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए हैं। परीक्षा के परिणाम NIFT की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देखे जा सकते हैं। NIFT की आधिकारिक वेबसाइट nift.ac.in है। NIFT ने B.Des के प्रवेश परिणाम 19 जनवरी 2020 को आयोजित लिखित परीक्षा के आधार पर घोषित किए गए हैं। 

ऐसे चेक करें परिणाम
  1. NIFT की आधिकारिक वेबसाइट nift.ac.in पर जाएं
  2. एडमिशन पर जाकर B.Des की प्रवेश परीक्षा के परिणाम के लिंक पर क्लिक करें
  3. लिंक पर क्लिक करने के बाद मांगी गई जरूरी जानकारी भरें
  4. रोल नंबर, जन्म तिथि और एप्लिकेशन नंबर भरकर सबमिट करें
  5. अब रिजल्ट आपके सामने स्क्रीन पर आ जाएगा
  6. रिजल्ट को भविष्य के लिए डाउनलोड भी कर सकते हैं।

आमतौर पर NIFT में प्रवेश की प्रक्रिया दो चरणों में होती है। पहली एक लिखित परीक्षा होती है और दूसरा स्थिति परीक्षण होता है। NIFT अपने सभी परिसरों के माध्यम से वस्त्र उद्योग हेतु डिजाइन, प्रौद्योगिकी और प्रबंधन से संबंधित फैशन में उच्चतम मानकों को सीखाने का अनुभव प्रदान करता है और अपने उल्लेखनीय रचनात्मक, क्रियाशील छात्र निकाय का ध्यान उद्योग के प्रासांगिक एवं उभरते वैश्विक रुझानों पर केंद्रित करते हुए भारतीय वस्त्र और शिल्प की ओर प्रोत्साहित करता है।

NIFT की स्थापना 1986 में देश में फैशन शिक्षा के पथप्रदर्शक संस्थान की नींव, वस्त्र तथा परिधान उद्योग को व्यवसायिक मानव संसाधान प्रदान करने वाले अग्रणी संस्थान के रूप में हुई। 2006 में भारतीय संसद के अधिनियम द्वारा भारत के राष्ट्रपति की मौजूदगी के बाद इसे संवैधानिक संस्थान माना गया तथा देश भर में इसके पूर्ण विकसित प्रांगण स्थापित हुए। कई वर्षों से NIFT केंद्र तथा राज्य सरकार को डिज़ाइन की उन्नति तथा हथकरघा तथा हस्तशिल्प की स्थापना के विषय में जानकारी देने वाले सेवा प्रबंधक का कार्य कर रहा है ।

Latest Education News