A
Hindi News एजुकेशन रिजल्ट्स SBI Clerk Prelims Results: एसबीआई क्लर्क प्रिलिम्स परीक्षा के नतीजे हुए घोषित, यहां से करें चेक

SBI Clerk Prelims Results: एसबीआई क्लर्क प्रिलिम्स परीक्षा के नतीजे हुए घोषित, यहां से करें चेक

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी एसबीआई ने एसबीआई क्लर्क प्रिलिम्स एग्जाम रिजल्ट 2019 घोषित कर दिया है।

<p>sbi clek prelims result 2019</p>- India TV Hindi sbi clek prelims result 2019

SBI Clerk Prelims Results: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी एसबीआई ने एसबीआई क्लर्क प्रिलिम्स एग्जाम रिजल्ट 2019 घोषित कर दिया है। जिन अभ्यार्थियों ने ये एग्जाम दिया था वो अपना रिजल्ट एसबीआई के आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। प्रिलिम्स में जो छात्र पास हुए हैं उनका मेन्स या टेस्ट 10 अगस्त को होगा। जिन अभ्यार्थियों का एग्जाम क्लियर हो गया है उनके पास बहुत कम समय है मेन्स के लिए तैयारी करने का. हालांकि तैयारी तो छात्र शुरू से ही करते हैं लेकिन रिविजन के लिए भी अब करीब 15 दिन का समय बचा है. एग्जाम मुश्किल है और अभ्यार्थियों की संख्या कहीं ज्यादा है। हालांकि प्री निकालकर पहला चरण अभ्यार्थी पार कर चुके हैं और करीब 50-60 प्रतिशत कुल अभ्यार्थी रेस से बाहर हो चुके हैं और अब बाकी बचे हुए अभ्यार्थियों के बीच ही कंप्टीशन होना है। लेकिन ये कंप्टीशन पहले के मुकाबले थोड़ा ज्यादा कठिन होगा क्योंकि बाकी अभ्यार्थियों की योग्यता भी उतनी है होगी क्योंकि वो भी प्री क्लियर करके मेन्स दे रहा है।

एसबीआई प्रीलिम्स एग्जाम की बात करें तो इसमें 100 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे गए थे। हर प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित किया गया था. प्रश्नों को हल करने के लिए 1 घंटे का समय दिया गया था। प्रश्नपत्र को तीन सेक्शन में बांटा गया था. इंग्लिश लैंग्वेज से 30 प्रश्न, गणित से 35 और रिजनिंग से 35 प्रश्न पूछे जाएंगे। जल्द ही एसबीआई की तरफ से मेंस एग्जाम के संबंध में भी नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

SBI Clerk Prelims Results ऐसे करें चेक
  1. एसबीआई क्लर्क प्रीलिम्स एग्जाम का रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले www.sbi.co.in पर जाएं।
  2. वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे SBI Clerk Prelims Results के लिंक पर क्लिक करें।
  3. लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा।
  4. नये पेज पर मांगी गई जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  5. सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रिजल्ट स्क्रीन पर दिखने लगेगा।
  6. आगे की जरूरत के लिए रिजल्ट का प्रिंट आउट अपने पास रख लें।

Latest Education News