A
Hindi News एजुकेशन रिजल्ट्स UP BOARD RESULTS 2020: आज से सिर्फ ग्रीन जोन में ही होगा यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं परीक्षाओं की कॉपियों का मूल्यांकन, 25 मई तक चलेंगी प्रक्रिया

UP BOARD RESULTS 2020: आज से सिर्फ ग्रीन जोन में ही होगा यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं परीक्षाओं की कॉपियों का मूल्यांकन, 25 मई तक चलेंगी प्रक्रिया

कोरोना को देखते हुए रेड व ऑरेंज जोन में आने वाले जिलों में यूपी बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन स्थगित कर दिया गया है। मंगलवार से सिर्फ ग्रीन जोन में मूल्यांकन शुरू होगा।

<p>UP BOARD RESULTS 2020</p>- India TV Hindi UP BOARD RESULTS 2020

UP BOARD RESULTS 2020: कोरोनावायरस का प्रकोप जारी है जिसके कारण कई परीक्षाओं के रिजल्ट की घोषणा अभी तक नही की गई है इसी कड़ी मे यूपी बोर्ड परीक्षाओं का भी रिजल्ट पुस्तिकाओं का मूल्यांकन नही होने की वजह से रूका हुआ है।  कोरोना को देखते हुए रेड व ऑरेंज जोन में आने वाले जिलों में यूपी बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन स्थगित कर दिया गया है। मंगलवार से सिर्फ ग्रीन जोन में मूल्यांकन शुरू होगा। आरेंज व रेड जोन में मूल्यांकन के लिए आदेश बाद में जारी किए जाएंगे। उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि आरेंज व रेड जोन में शिक्षकों को आने-जाने में होने वाली दिक्कतों के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है क्योंकि यहां सार्वजनिक वाहनों पर प्रतिबंध है। कई शिक्षक दलों ने उनसे शिक्षकों को होने वाली समस्याओं के बारे में बताया था।

इन जिलों में शुरू होगा मूल्यांकन :
बाराबंकी, अमेठी, अंबेडकरनगर, लखीमपुर खीरी, हाथरस, महराजगंज, शाहजहांपुर, बलिया, चंदौली, चित्रकूट, देवरिया, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, हमीरपुर, कानपुर देहात, कुशीनगर, ललितपुर, महोबा, सिद्धार्थननगर, सोनभद्र।

सोशल डिस्टेसिंग का होगा पालन
मूल्यांकन के दौरान माध्यमिक शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव आराधना शुक्ला ने हर जिले में मूल्यांकन केंद्र के 100 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू करने और केंद्र में किसी भी व्यक्ति को प्रवेश नहीं देने के निर्देश दिए हैं। साथ ही केंद्रों पर सोशल डिस्टेसिंग का ध्यान रखते हुए टीचर्स को कम से कम 2 मीटर की दूरी पर बैठाने तथा सभी परीक्षक और कर्मचारी को मास्क, ग्लब्स अनिवार्य रूप में पहनने के भी निर्देश दिए हैं। सभी परीक्षा केंद्रों को सैनिटाइज कराने, परीक्षकों और कर्मचारियों को प्रवेश से पहले थर्मल स्कैनिंग कराने और उत्तर पुस्तिकाओं के बंडल भी सैनिटाइज कराने को कहा है।

25 मई तक होगा मूल्यांकन
यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने कहा कि कॉपियां जांचने का काम 5 मई से शुरू होकर 25 मई तक चलेगा। इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरू होकर 6 मार्च तक चली थीं। लेकिन कोरोनावायरस और लॉकडाउन की वजह से बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियां चेक नहीं हो पाई थीं। इस साल 10वीं की परीक्षाओं में करीब 10 लाख और 12वीं में करीब 26 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे।

Latest Education News